चलिए जानते हैं स्किन और बालों के लिए नारियल की मलाई में क्या-क्या फायदे छिपे हैं..

नारियल के तेल और नारियल पानी के फायदे से तो हर कोई वाकिफ है। लेकिन आज हम आपको नारियल की मलाई के ब्यूटी बेनेफिट्स के बारे में बताने जा रहे हैं। इससे आपकी त्वचा और बाल दोनों में सुधार होगी।

नारियल के गुणों से तो हर कोई वाकिफ है। चाहे नारियल का पानी हो या फिर नारियल का तेल, ये सभी सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि इसके अंदर की मलाई में भी स्वाद के अलावा कई गुण मौजूद हैं। नारियल की मलाई पेट के साथ-साथ बालों और त्वचा के लिए भी है काफी फायदेमंद है। चलिए जानते हैं स्किन और बालों के लिए नारियल की मलाई में क्या-क्या फायदे छिपे हैं। इसके अलावा इसका उपयोग कैसे करें यह भी जानेंगे।

त्वचा के लिए नारियल की मलाई के फायदे

1. त्वचा को मॉइश्चराइज़ करता है: नारियल की मलाई त्वचा के लिए एक बेहतरीन मॉइस्चराइज़र है। इसमें फैटी एसिड होते हैं, जो नमी को बनाए रखने में मदद करते हैं और इससे त्वचा कोमल और हाइड्रेटेड रहती है।

2. एंटी-एजिंग गुण: नारियल की मलाई एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो त्वचा को समय से पहले बूढ़ा होने से रोकने में मदद करती है। फाइन लाइन्स और झुर्रियों की समस्या को भी समय के साथ कम करने में मदद करता है।

3. चिड़चिड़ी त्वचा को शांत करता है: नारियल क्रीम में सूजन-रोधी गुण होते हैं, जो चिड़चिड़ी त्वचा को शांत कर सकते हैं। यह मुंहासे और अन्य स्किन प्रॉब्लम के कारण होने वाली रेडनेस और सूजन को कम करने में भी मदद करता है।

4. स्किन इंफेक्शन में मददगार: नारियल की मलाई में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं, जो त्वचा के संक्रमण का इलाज करने में मदद कर सकते हैं। यह त्वचा पर हानिकारक प्रभाव को बढ़ने से रोकने में भी मदद करते हैं।

बालों के लिए नारियल की मलाई के फायदे

1. बालों के विकास को बढ़ावा दे: नारियल की मलाई विटामिन और खनिजों से भरपूर होती है, जो स्वस्थ बालों के विकास के लिए आवश्यक है। यह बालों के रोम को पोषण देकर इसके विकास को प्रोत्साहित कर सकता है।

2. बालों को कंडीशन करे: नारियल की मलाई बालों को कंडीशन और पोषण देने में मदद कर सकती है, जिससे वे मुलायम और चमकदार हो जाते हैं। दोमुंहे बालों और हेयर ब्रेकेज की समस्या में भी मदद कर सकता है।

3. डैंड्रफ को नियंत्रित करे: नारियल की मलाई में एंटीफंगल गुण होते हैं, जो रूसी के कारण होने वाली अन्य स्कैल्प प्रॉब्लम को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं।

नारियल की मलाई का उपयोग कैसे करें?

त्वचा और बालों के लिए नारियल की मलाई के फायदे जानने के बाद, यह भी जानना आवश्यक है कि इसका इस्तेमाल कैसे किया जाए। तो चलिए जानते हैं कि इसका उपयोग कैसे करना है।

1. मॉइस्चराइजर: अपनी त्वचा पर थोड़ी मात्रा में नारियल की मलाई लगाएं और धीमे-धीमे मालिश करें। कुछ मिनटों के लिए इसे लगा रहने दें, फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें। चाहें तो नारियल की मलाई के साथ गुलाब जल भी मिला सकते हैं।

2. फेस मास्क: नारियल की मलाई में थोड़ी मात्रा में शहद मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। इसे गुनगुने पानी से धोने से पहले 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें।

3. हेयर कंडीशनर: बालों में नारियल की मलाई लगाएं और धीरे से मसाज करें। इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर इसे शैम्पू और गुनगुने पानी से धो लें।

4. स्कैल्प ट्रीटमेंट: टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदों के साथ नारियल की मलाई मिलाएं और अपने स्कैल्प पर लगाएं। इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर शैम्पू और गुनगुने पानी से धो लें।

Back to top button