आइए देखते हैं आईपीएल के फाइनल में पहले गेंदबाजी या बल्लेबाजी क्या बेहतर आप्शन साबित हुआ है..

 10 टीमों के बीच दो महीने के कड़े मुकाबले के बाद इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 16 अंतिम मुकाबले के लिए पूरी तरह तैयार है। फाइनल में दो सबसे बेहतरीन टीमें  गुजरात टाइटन्स और चेन्नई सुपर किंग्स आपस में भिड़ने जा रही हैं।

इतिहास रचने की कोशिश करेगी दोनों टीमें-

हार्दिक पांड्या के नेतृत्व वाली गुजरात टाइटंस लगातार दूसरी बार खिताब जीतने की कोशिश करेगी, जबकि एमएस धोनी के नेतृत्व वाली सीएसके 5वीं बार टूर्नामेंट जीतना चाहेगी। ऐसे में फाइनल से पहले एक बड़ा सवाल है, जिसका लोग जवाब चाहते हैं।

कौन सा आप्शन पहले गेंदबाजी या बल्लेबाजी बेहतर-

आज के बड़े खेल में बेहतर आप्शन क्या है- पहले गेंदबाजी करना या बल्लेबाजी करना? कुछ का मानना है कि बड़े मैचों में हमेशा पहले गेंदबाजी करके बाद में स्कोर का पीछा करना एक अच्छी चीज होती है जबकि दूसरों को लगता है कि सामने लक्ष्य रखना बेहतर आप्शन है।

पिछले 15 आईपीएल फाइनल में केवल 6 बार दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने वाली टीम विजेता बनी है। आंकड़ों के अनुसार बोर्ड पर रन एक अच्छी बात साबित हुई है, जिसमें 9 बार पहले बल्लेबाजी और बाद में गेंदबाजी करने वाली टीम ने जीत हासिल की है।

सीएसके के लिए यह बेहतर आप्शन-

इसके बाद अब आज रात आईपीएल 16 फाइनल की रात को मुकाबला करने वाली टीमों के अनुसार देखते है कि बेहतर ऑप्शन क्या है। सीएसके ने आईपीएल में अब तक 9 फाइनल खेले हैं, जिनमें से 4 जीते हैं। 4 जीत में से 3 बार टीम टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने पर विजेता बनी और सिर्फ एक बार बाद पहले गेंदबाजी और फिर बल्लेबाजी करने पर विजेता बनी।

हार्दिक के लिए यह अच्छा ऑप्शन-

दूसरी ओर जीटी ने राजस्थान रॉयल्स द्वारा निर्धारित स्कोर का पीछा करते हुए 2022 में एक फाइनल जीतकर ट्रॉफी अपने नाम की। 2022 में हार्दिक पांड्या टॉस हार गए, लेकिन उन्होंने स्वीकार किया कि वह बड़े फाइनल में रन का पीछा करने को प्राथमिकता देते हैं। इस सीजन में भी जीटी की ओर से खेले गए दो प्लेऑफ में हार्दिक बाद में बल्लेबाजी करना चाह रहे थे, जिससे पता चलता है कि वह आज रात भी ऐसा ही कर सकते हैं।

Back to top button