आइए जानते हैं, आखिर गर्मियों में सफेद जामुन क्यों खाना चाहिए…

सफेद जामुन, जिसे मोम सेब या रोज एप्पल के नाम से भी जाना जाता है। इस फल को गर्मियों में जरूर खाना चाहिए। यह दक्षिण पूर्व एशिया का मूल फल है और इसकी खेती ओड़िशा, महाराष्ट्र समेत कई जगहों पर होती है। इस जामुन की आकृति घंटी के आकार की होती है। जब यह पूरी तरह से पक जाता है, तो हल्के हरे रंग से सफेद या गुलाबी रंग का नजर आता है। तो आइए जानते हैं, आखिर गर्मियों में सफेद जामुन क्यों खाना चाहिए। 

गर्मियों में ही क्यों खाना चाहिए सफेद जामुन 

सफेद जामुन में पानी की मात्रा अधिक होती है, जिससे यह गर्मी को मात देने और हाइड्रेटेड रहने के लिए एक शानदार रसिला फल है। यह ताज़गी भरा स्वाद देता है और गर्मियों में प्यास बुझाता है।

सफेद जामुन में पाए जाते हैं ये पोषक तत्व

सफेद जामुन कई जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो कई रोगों को दूर करते हैं। यह फल विटामिन-ए और विटामिन-सी का बेहतरीन स्रोत है। जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। इसमें मौजूद फाइबर पाचन में सहायता करता है और स्वस्थ आंत को बढ़ावा देता है। इसमें कैलोरी भी काफी कम होती है।

आयुर्वेद के अनुसार, सफेद जामुन में ठंडक देने वाले गुण होते हैं, जिससे यह गर्मियों के दौरान होने वाली परेशानी से राहत दिलाने में मदद करता है। यह शरीर में पानी की पूर्ति करता है, साथ ही थकान से भी राहत दिलाता है।

डाइट में इस तरह शामिल करें सफेद जामुन

सफेद जामुन को आप कई तरह से खा सकते हैं। इसे फल को आप सलाद में भी शामिल कर सकते हैं। चाहें, तो डेसर्ट के लिए टॉपिंग के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। मीठे स्वाद के कारण आप इसे कई प्रकार के व्यंजनों में भी उपयोग कर सकते हैं।

सफेद जामुन के ये हैं करने वाले फायदे

सफेद जामुन न केवल अपने स्वाद के लिए है बल्कि इसके सेहत संबंधी फायदे भी अनगिनत हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, पाचन में सहायता करते हैं और अन्य कई बीमारियों से बचाते हैं। इसके अलावा यह वजन कम करने में भी मददगार है। सफेद जामुन का सेवन कर आप हीट स्ट्रोक और डिहाइड्रेशन से भी बच सकते हैं।

Back to top button