आइए जानते हैं गुस्से को कंट्रोल करने के लिए कौन से 3 योगासन बेस्ट हैं…

क्रोध एक सामान्य प्रतिक्रिया है। जिसका अनुभव आपने भी अपने जीवन में कभी न कभी जरूर किया होगा। लेकिन आप अगर अपने गुस्से को नियंत्रित नहीं कर पाते हैं तो ये आपके मानसिक ही नहीं शारीरिक स्वास्थ्य को भी नुकसान पहुंचा सकता है। बता दें, जरूरत से ज्यादा गुस्सा करने वाले लोगों में सिर दर्द, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों का खतरा ज्यादा होता है। ऐसे में आपको भी अगर जरूरत से ज्यादा गुस्सा आता है तो योग आपकी मदद कर सकता है। आइए जानते हैं गुस्से को कंट्रोल करने के लिए कौन से 3 योगासन बेस्ट हैं। 

सर्वांगासन-
सर्वांगासन करने के लिए सबसे पहले योग मैट बिछाकर उस पर पीठ के बल सीधा लेटते हुए लंबी गहरी सांस लेते हुए अपने पैरों को आसमान की तरफ उठाते हुए अपने हाथों को कमर पर रखें और सांस लेते हुए पैरों को सिर के पास लाएं। ऐसा करते हुए अपने कंधे, रीढ़ और हिप्स को एक सीध में लाएं और कुछ देर इसी अवस्था में बने रहें। इस आसन को करते समय अपने मन को शांत रखें।

भ्रामरी-
भ्रामरी आसन करने के लिए सुखासन या पद्मासन की मुद्रा में बैठते हुए लंबी सांस लेते हुए 3 उंगलियों से अपनी आंखों को बंद करें और अंगूठों को कानों पर रखें। 
अब अपने मुंह को बंद रखते हुए मन में ही ‘ऊं’ का उच्चारण करें। ऐसा 3 से 21 बार करें। 

अनुलोम-विलोम प्राणायाम-
अनुलोम-विलोम प्राणायाम करने के लिए सबसे पहले पद्मासन में बैठकर अपने एक हाथ को घुटने पर रखते हुए अपने बाईं नाक को बंद करें और दाईं नाक से सांस लें। इसके बाद अपने अंगूठे से दाईं नाक को बंद करें और बाईं नाक से सांस छोड़ें।

Back to top button