आइए जानें हाई ब्लड प्रेशर के बारे में नई स्टडी क्या कहती है?

लैंसेट डायबिटीज एंड एंडोक्रिनोलॉजी जर्नल में प्रकाशित एक सर्वे से पता चला कि भारत की आबादी में 11.4 प्रतिशत लोग डायबिटीज के शिकार हैं, जबकि 35.5 फीसदी लोग हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित हैं।

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) और अन्य संस्थानों की मदद से मद्रास डायबिटीज रिसर्च फाउंडेशन ने इस अध्ययन का आयोजन किया था। जिसमें पाया गया कि डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर के अलावा भारत के लोगों में मोटापे और पेट की चर्बी बढ़ने की संभावना भी 28.6 और 39.5 % है।

देश में गैर-संचारी रोगों (एनसीडी) के बोझ का आकलन करने के लिए 31 राज्यों के एक लाख से ज्यादा लोगों पर अध्ययन किया गया, जिनमें से 33,537 शहरी और 79,506 ग्रामीण निवासी थे। यह सर्वे 2008 से 2020 के बीच किया गया था। इस सर्वे में यह भी देखा गया कि 35.5 प्रतिशत भारतीय हाइपरटेंशन से जूझते हैं। इसके अलावा 15.3% प्री-डायबिटीज और 81.2 प्रतिशत लोग डिसलिपिडेमिया के शिकार होते हैं। जब कोलेस्ट्रॉल, लो-डेंसिटी लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल, बैड कोलेस्ट्रॉल और गुड कोलेस्ट्रॉल का संतुलन बिगड़ जाता है, तो इस स्थिति को डिसलिपिडेमिया कहते हैं।

शहरों में महामारी का रूप ले रही है डायबिटीज

प्री-डायबिटीज को छोड़ दिया जाए, तो डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर आदि जैसे मेटाबॉलिक NCDs के मामले ग्रामीण इलाकों की तुलना शहरों में ज्यादा तेजी से बढ़ रहे हैं। भारत में डायबिटीज और दूसरी मेटाबॉलिक एनसीडी का प्रसार पहले के अनुमान के मुकाबले काफी अधिक पाया गया। देश के बड़े शहरों में डायबिटीज एक महामारी का रूप ले रही है, वहीं दूसरे राज्य के आंकड़े भी बहुत पीछे नहीं हैं।

ऐसे में लोगों को इन गंभीर बीमारियों से बचाने और इन महामारी को रोकने के लिए जल्द से जल्द नीतियों और हस्तक्षेपों की आवश्यकता है।

हाई ब्लड प्रेशर से कैसे बचा जाए?

अमेरिका के सीडीसी के अनुसार अगर हम लाइफस्टाइल में नीचे दिए गए बदलाव लाते हैं, तो हाइपरटेंशन यानी हाई ब्लड प्रेशर से बचा जा सकता है।

हेल्दी वजन बनाए रखें

शरीर का वजन लंबाई की तुलना ज्यादा होना या मोटापे का शिकार आपको हाई ब्लड प्रेशर का मरीज भी बना देता है। इसलिए हाइट के अनुसार, अपना वजन सही बनाए रखना बेहद जरूरी है। जिसके लिए जंक फूड से दूरी बनाए और मौसमी फलों व सब्जियों पर फोकस रखें। इसके अलावा कोशिश करें कि सभी तरह के पोषक तत्व आपकी डाइट के जरिए शरीर में जा रहे हैं।

फिजिकल एक्टिविटी है जरूरी

अपने शरीर को दिन पर काम पर लगाना जरूरी होता है। इससे आपका वजन नहीं बढ़ता और बीमारियां भी दूर रहती हैं। रोज कम से कम एक से दो घंटा वर्कआउट जरूर करें, जिसमें वॉकिंग, साइकिलिंग आदि शामिल हैं।

स्मोकिंग से दूरी बनाएं

स्मोक करने से आपका ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है, जिससे हार्ट अटैक या स्ट्रोक का खतरा बढ़ता है। अगर आप स्मोक नहीं करते, तो अब कभी करें भी नहीं। अगर आप करते हैं, तो अपने दिल की सेहत के लिए इसे छोड़ने की कोशिश करें। इसके लिए आप अपने डॉक्टर से मदद ले सकते हैं।

शराब भी कम करें

ज्यादा शराब पीने से भी ब्लड प्रेशर बढ़ने लगता है। पुरुषों को दो दिन में दो ड्रिंक से ज्यादा नहीं पीनी चाहिए, वहीं महिलाओं के लिए एक ड्रिंक काफी होती है।

नींद पूरी करें

हम सभी के लिए रोजाना अच्छी नींद लेना जरूरी है, ताकि हमारे शरीर को आराम करने और रिफ्रेश होने का समय मिले। अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो इससे आपके दिमाग के साथ दिल और रक्त वाहिकाएं पर भी असर पड़ता है। जिससे दिल की बीमारी, हाई ब्लड प्रेशर और स्ट्रोक का खतरा बढ़ता है।

Back to top button