आइए जानते हैं क्या है अजवाइन तेल को बालों पर लागने के फायदे और कैसे बनाया जाता है यह तेल…

खाने का स्वाद बढ़ाना हो या खुशबू, अजवाइन का इस्तेमाल हर चीज में किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं अजवाइन सिर्फ पेट की सेहत और खाने की खुशबू के लिए ही इस्तेमाल नहीं की जाती है। अजवाइन की मदद से आप एक बार फिर अपने टूटते-झड़ते सफेद बालों को पहले जैसा काला और शाइनी बना सकते हैं। जी हां, आज हर दूसरा व्यक्ति हेयर फॉल की समस्या से परेशान है, ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से निजात पाकर अपने सफेद होते बालों को दोबारा काला करना चाहते हैं तो बालों पर लगाएं अजवाइन का तेल। आइए जानते हैं क्या है अजवाइन तेल को बालों पर लागने के फायदे और कैसे बनाया जाता है यह तेल। 

बालों के लिए अजवाइन तेल के फायदे-
बालों को बनाता है काला-

अगर आपके बाल कम उम्र में ही सफेद होना शुरू हो गए हैं तो अजवाइन का तेल उन्हें दोबारा काला बनाने में मदद कर सकता है। इस उपाय को करने के लिए अजवाइन के तेल में करी पत्ता और नारियल तेल मिलाकर अजवाइन का तेल तैयार कर लें। बालों को नेचुरली काला बनाने के लिए रात को सोने से पहले इस तेल से बालों की मसाज करके सुबह शैंपू कर लें।  

हेयर ग्रोथ करे अच्छी-
अजवाइन का तेल बालों पर लगाने से बालों की ग्रोथ बढ़ती है। अजवाइन में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण मौजूद होने की वजह से ये हेयर ग्रोथ में भी मदद करता है। 

शाइनी हेयर-
अगर आपके बाल रूखे रहते है, तो अजवाइन के तेल को बालों में लगाकर उन्हें चमकदार बनाया जा सकता है। अजवाइन का तेल बालों को मॉइस्चराइज करके उनकी चमक बढ़ता है। 

डैंड्रफ से छुटकारा-
अजवाइन के तेल में मौजूद एंटीबक्टीरियल गुण बालों से डैंड्रफ की समस्या दूर करने में मदद करते हैं।

कैसे बनाएं अजवाइन का तेल-
अजवाइन का तेल बनाने के लिए सबसे पहले 1 कटोरी नारियल तेल को हल्का गुनगुना करके उसमें 1 चम्मच अजवाइन और 10 करी पत्ता डालकर अच्छे से पकाएं। अब इस तेल को ठंडा होने के लिए रख दें। जब तेल ठंडा हो जाएं, तो छलनी से छानकर इसे एक बोतल में भरकर रख लें। आप इस तेल को बाल धोने से 2 से 3 घंटे पहले बालों पर लगाएं।

Back to top button