आइए जानते हैं 5 ऐसे खाद्य पदार्थ जो आंखों को हेल्दी बनाए रखने वाले विटामिन, पोषक तत्व और खनिज से भरपूर होते हैं

आजकल घंटों टीवी-मोबाइल पर नजरें टिकाकर बैठने और खानपान में पोषक तत्वों में कमी की वजह से छोटी उम्र में ही बच्चों को चश्में लग जाते हैं। हालांकि आंखों पर चश्मा लगने के कई अन्य कारण भी हो सकते हैं। जिसमें तनाव, स्क्रीन के लगातार संपर्क में रहना, वृद्धावस्था,खराब आहार, नींद की कमी आदि प्रमुख हैं। अगर आपको भी महसूस हो रहा है कि आपकी आंखें कमजोर हो रही हैं तो उन्हें हेल्दी संतुलित डाइट की मदद से स्वस्थ रखा जा सकता है। आइए जानते हैं 5 ऐसे खाद्य पदार्थ जो आंखों को हेल्दी बनाए रखने वाले विटामिन, पोषक तत्व और खनिज से भरपूर होते हैं।

मछली-
आपकी आंखों की सेहत बनाए रखने में खासतौर पर सैल्मन मछली आपकी मदद कर सकती है। मछली में ओमेगा -3 फैट भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं, जो की हेल्दी फैट होते हैं और आंखों को स्वस्थ बनाए रखने में भी मदद करते हैं। मछली का सेवन करने से ड्राई आईज की समस्या को रोकने के साथ रेटिना को भी स्वस्थ रखने में मदद मिलती है।

बादाम-
बादाम आपकी आंखों के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं। ये विटामिन ई से भरपूर होने की वजह से आपकी आंखों की रक्षा अस्थिर अणुओं से करते हैं। नियमित मात्रा में विटामिन ई का सेवन करने से उम्र के साथ होने वाले मोतियाबिंद से भी बचाव होता है। लेकिन डाइट में बादाम शामिल करते समय यह सुनिश्चित करें कि आप एक ही दिन में बहुत अधिक बादाम का सेवन न करें क्योंकि यह आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ा सकता है। 

अंडे-
अंडे में आपकी आंखों के लिए जरूरी पोषक तत्व जैसे कि विटामिन ए, अमीनो एसिड, सल्‍फर, ल्यूटिन, सिस्‍टीन,विटामिन बी2, ज़ेक्सैन्थिन और ज़िंक मौजूद होते हैं। विटामिन ए आंख की सतह पर मौजूद कॉर्निया की रक्षा करता है। ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन आंखों को गंभीर समस्या के जोखिम से बचाते हैं। जबकि जिंक रेटिना को हेल्दी बनाए रखने के साथ आंखों को रात में देखने में मदद करता है।

गाजर-
आंखों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए विटामिन ए और बीटा कैरोटीन बहुत महत्वपूर्ण होता है। गाजर में बीटा कैरोटीन प्रचुर मात्रा में मिलता है। इसमें रोडोप्सिन नामक प्रोटीन भी मिलता है जो रेटिना को प्रकाश को अवशोषित करने में मदद करता है।

पत्तेदार सब्जियां-
हरी पत्तेदार सब्जियों को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। हरी पत्तेदार सब्ज‍ियों में आयरन और विटामिन भरपूर मात्रा में मौजूद होने की वजह से ये आंखों की रोशनी बढ़ाने और उन्हें स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं।  

Back to top button