चलिए जानते हैं कि सौंफ और किस तरह से फायदेमंद हो सकता है और इसका इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है…

सौंफ को हमने अक्सर एक माउथ फ्रेशनर या फिर मसाले के मिश्रण के रूप में उपयोग करने के लिए जाना है। यह भारतीय रसोई के सबसे महत्वपूर्ण घटकों में से एक है। करी, सलाद और डेसर्ट आदि में अधिक स्वाद जोड़ने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि ताज़गी देने वाले ये बीज लंबे समय से वजन घटाने और सेहत के लिए अन्य फायदा भी पहुंचा रहे हैं। सौंफ के बीजों को गर्म या फिर ठंडे पानी में भिगोकर रखने के बाद इसके पानी का सेवन करने से वजन कम करने में काफी लाभदायक हो सकता है। इसके अलावा, डिटॉक्सिफाइंग और मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में भी यह फायदेमंद हो सकते हैं। इस लेख में हम सौंफ के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में जानने की कोशिश करेंगे।

विटामिन और खनिजों से भरपूर, सौंफ वजन कम करने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इसके अलावा पाचन और चयापचय के लिए भी काफी ये काफी लाभकारी है। चलिए जानते हैं कि सौंफ और किस तरह से फायदेमंद हो सकता है और इसका इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है।

सौंफ के बीज का पानी कैसे बनाएं?

एक गिलास पानी में 1 चम्मच सौंफ डालें। इसे रात भर भिगोकर रख दें। सुबह सबसे पहले इस पानी को पिएं।

सौंफ की चाय कैसे बनाएं?

एक पैन में पानी और 1 टीस्पून सौंफ डालें। इस पानी को उबालना नहीं है क्योंकि इससे सारे पोषण दूर हो जाएंगे। धीमी आंच से उतार लें और फिर किसी प्लेट से ढक कर रख दें। थोड़ी ही देर में आप देखेंगे कि पीले रंग की चाय बन जाएगी। इसे दिन में 2-3 बार पिएं।

सौंफ के इस्तेमाल से होने वाले फायदे

1. पाचन में सुधार

अगर आपको पाचन से जुड़ी बहुत सारी समस्याएं हैं, तो रोजाना सौंफ का पानी या चाय पीना शुरू कर दें। गैस्ट्रिक एंजाइम के उत्पादन को बढ़ावा देकर सौंफ पाचन संबंधी सभी समस्याओं को दूर रखती है। यह पाचन क्रिया को स्वस्थ रखता है और कब्ज, अपच और सूजन का भी इलाज करता है।

2. ब्लड प्रेशर में फायदेमंद

पोटेशियम से भरपूर, सौंफ के बीज आपके शरीर के लिए बहुत अच्छे होते हैं। ये आपके शरीर के रक्तचाप और हृदय गति दोनों को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

3. आंखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

सौंफ का पानी आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद कर सकता है। इसमें विटामिन ए होता है, जो आपकी आंखों के लिए बहुत अच्छा होता है। इसलिए रोजाना इसके सेवन से आंखों को काफी फायदा मिल सकता है।

4. ब्लड प्यूरिफाई करे

सौंफ के बीजों में मौजूद एसेंशियल ऑयल शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं, जिससे खून को साफ करने में मदद मिलती है। सौंफ की चाय पीने से शरीर को अधिक पोषक तत्व अवशोषित करने में मदद मिलेगी।

5. पीरियड पेन राहत

अगर पीरियड्स के दौरान आपको दर्द होता है, तो सौंफ का पानी या चाय पीने से इसे कम करने में आपको मदद मिलेगी। यह मेनोपॉज के लक्षणों से निपटने में भी आपकी मदद करता है। बहुत सारी महिलाओं को अनियमित पीरियड्स की समस्या का सामना करना पड़ता है और सौंफ इससे निपटने में मददगार साबित हो सकता है। सौंफ चबाने से मासिक धर्म आने में भी मदद मिलती है।

6. कैंसर के लिए सौंफ के बीज

सौंफ के बीज वास्तव में आपके शरीर को विभिन्न प्रकार के कैंसर जैसे पेट, त्वचा या स्तन कैंसर से बचाने में आपकी मदद कर सकते हैं। ये शरीर से फ्री रैडिकल्स को हटाते हैं, जो कैंसर के पीछे मुख्य कारण हैं।

7. वजन घटाने के लिए सौंफ के बीज

सौंफ के बीज आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करते हैं। इससे वजन घटाने में मदद मिलती है। सौंफ की चाय या पानी पीने से आपका पेट अधिक समय तक भरा रहता है और आप अनहेल्दी खाने से बचते हैं।

Back to top button