सरकारी टीचर बनने के लिए आज ही करें अप्लाई

पोस्ट ग्रेजुएशन पास अभ्यर्थियों के पास सरकारी नौकरी का सुनहरा अवसर प्रदान किया जा रहा है. दरअसल, हरियाणा लोक सेवा आयोग (HPSC) ने PGT टीचर्स के 4476 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन का एलान कर दिया गया है. इसके लिए आवेदन प्रक्रिया आज यानी 21 नवंबर से शुरू हो रही है. इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी आयोग की आधिकारिक वेबसाइट hpsc.gov.in के माध्यम से आवेदन कर पाएंगे. आवेदन करने की लास्ट डेट 12 दिसंबर 2022 है.

बता दें कि इस भर्ती (Haryana Teacher Bharti) के संदर्भ में पहले ही नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया था. ऐसे में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को सलाह है कि नोटिफिकेशन को एक बार अच्छे से चेक कर लें. इसके बाद योग्यतानुसार विभिन्न पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरें. कुल 4476 पदों में से हरियाणा कैडर के 3863 एवं मेवात कैडर के 613 पद शामिल हैं. इन पदों पर अंतिम रूप से चयनित होने वाले अभ्यर्थियों को 1,50,000 रूपये तक सैलरी दी जा रही है.

शैक्षिक योग्यता- आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी को संबंधित विषयों में पोस्ट ग्रेजुएशन होना जरुरी है. इसके साथ ही उम्मीदवार के पास एचटीईटी अथवा एसटीईटी का सर्टिफ़िकेट भी होनाबी जरुरी है.

 सैलरी- अंतिम रूप से चयनित होने वाले अभ्यर्थी को 47,600 रुपए से लेकर 1,51,100 रुपये का वेतनमान भी प्रदान किया जा रहा है.

आयु सीमा- इस भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 42 वर्ष होनी चाहिए.

चयन प्रक्रिया- इन पदों पर अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा के माध्यम से किया जाने वाला है. परीक्षा की तिथि फ़रवरी 2023 के दूसरे या तीसरे हफ्ते में जारी की जा सकती है.

Back to top button