आइए जानते हैं साल का पहला चंद्र ग्रहण किन राशियों के लिए होगा शुभ?

ज्योतिष विज्ञान में चंद्र ग्रहण और सूर्य ग्रहण को महत्वपूर्ण खगोलीय में घटनाओं में गिना जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इनका प्रभाव मनुष्य, राजनीति, देश एवं विदेश महत्वपूर्ण घटनाओं पर भी पड़ता है। बता दें की वर्ष 2023 का पहला चंद्र ग्रहण 5 मई 2023, शुक्रवार रात्रि 08 बजकर 45 मिनट से शुरू होगा और इसका समापन 6 मई को सुबह 01 बजे हो जाएगा।

वर्ष 2023 का यह पहला चंद्र ग्रहण, उपछाया चंद्र ग्रहण होगा, जिस कारण से भारत में सूतक काल मान्य नहीं होगा। लेकिन इस ग्रहण का प्रभाव सभी राशियों पर सकारात्मक व नकारात्मक रूप से पड़ेगा। ज्योतिष विद्वानों के अनुसार तीन राशियां ऐसी हैं, जिन्हें चंद्र ग्रहण से धन लाभ और उन्नति प्राप्त हो सकती है। आइए जानते हैं-

मेष राशि

चंद्र ग्रहण 2023 मेष राशि के जातकों के लिए शुभ साबित हो सकता है। इस दौरान काम के प्रति दृढ़ता में बढ़ोतरी होगी। साथ ही कारोबार में उन्नति के संकेत मिल रहे हैं। जीवन साथी को भी कार्य क्षेत्र में मान-सम्मान की प्राप्ति हो सकती है। नौकरी के नए अवसर भी प्राप्त हो सकते हैं। साझेदारी से किए गए व्यापार में वृद्धि के योग बन रहे हैं।

सिंह राशि

5 मई को लगने जा रहे चंद्र ग्रहण का शुभ प्रभाव सिंह राशि पर भी पड़ता हुआ दिख रहा है। यह समय नया कार्य शुरू करने के लिए अच्छा माना जा रहा है। साथ ही इस अवधि में न्यायिक मामलों में भी सफलता प्राप्त हो सकती है। धर्म-कर्म में रुचि बढ़ेगी और इनसे जुड़े आयोजनों में पैसे खर्च हो सकते हैं।

मकर राशि

मकर राशि के जातकों के लिए चंद्र ग्रहण 2023 शुभ माना जा रहा है। इस दौरान पदोन्नति के योग बन रहे हैं। साथ ही कार्य क्षेत्र में सकारात्मक परिवर्तन आ सकता है। प्रॉपर्टी या वाहन की खरीदारी की योजना भी बन सकती है। व्यवसाय क्षेत्र से जुड़े लोगों को भी इस दौरान लाभ मिलेगा, इसके संकेत मिल रहे हैं। नया व्यवसाय शुरू करने के लिए यह समय अच्छा माना जा रहा है।

Back to top button