आइए जानें एलोवेरा का सेवन करने के फायदे

डायबिटीज़ में एलोवेरा के फायदे

एलोवेरा एक आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है। जो आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करने के साथ-साथ ब्लड शुगर, एसिडिटी को कम करने में मदद करता है। जानिए इसके बेहतरीन लाभएलोवेरा एक ऐसा पौधा है जो अधिकतर हर घर में मिल जाता है। आयुर्वेद में एलोवेरा का काफी महत्व है। एलोवेरा को घृतकुमारी  के नाम से जाना जाता है एलोवेरा का सेवन करने से बड़ी से बड़ी बीमारियां कोसों दूर रहती हैं। इसके अलावा ब्यूटी ट्रीटमेंट में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। आपको बता दें कि एलोवेरा एक आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है। जो आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करने के साथ-साथ हार्ट, किडनी, लिवर को हेल्दी रखने में कारगर है। जानिए एलोवेरा पीने की सही तरीका और कितनी मात्रा में खाना आपके लिए है सही। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एलोवेरा डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए भी फायदेमंद होता है? जी हां, कई शोध से पता चलता है कि एलोवेरा जेल में लेक्टिन्स, मन्नान और एन्थ्राक्विनोन्स जैसे यौगिक पाए जाते हैं, जो ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल करने का काम करते हैं। साथ ही पैनक्रियाज़ में इंसुलिन का उत्पादन करने वाली कोशिकाओं की मरम्मत भी करता है।

डायबिटीज़ में एलोवेरा के फायदे

जर्नल ऑफ ट्रेडिशनल एंड कॉम्प्लिमेंट्री मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, एलोवेरा जेल का सेवन डायबिटीज़ को नियंत्रित करने और बेहतर फास्टिंग ब्लड शुगर के स्तर को हासिल करने में मदद कर सकता है।

जर्नल फिजियोथेरेपी रिसर्च में प्रकाशित एक दूसरी रिसर्च में कहा गया है कि एलोवेरा के पत्तों का जेल, उन लोगों की डायबिटीज़ के इलाज में फायदेमंद हो सकता है, जो इंसुलिन पर निर्भर नहीं हैं।पैरों में घाव और छाले, डायबिटीज़ से जुड़ी आम जटिलताएं हैं। जो लोग डायबिटीज़ से पीड़ित होते हैं, उनकी चोटों या घाव को ठीक होने में समय लगता है। diabetes.co.uk के अनुसार, एलोवेरा जेल घाव की सूजन को कम और उसके जल्दी ठीक करने में मददगार साबित होता है।

एलोवेरा की चाय

अपने दिन की शुरुआत अगर आप एलोवेरा की चाय के साथ करते हैं, तो इससे बेहतर और क्या होगा। इसके लिए आपको ताज़ा एलोवेरा की पत्ती से जेल निकालना है और उसे गरमा गरम ग्रीन-टी में मिला देना है।

एलोवेरा स्मूदी

आप अगर नाश्ते में स्मूदी पूते हैं, तो इसे और ज़्यादा हेल्दी बनाने के लिए इसमें एक या दो चम्मच एलोवेरा जेल मिला लें।

एलोवेरा का जूस

एलोवेरा का जूस बनाकर पीना शायद इसके सेवन का सबसे आसान और पसंदीदा तरीका है। आप इसे घर पर आसानी से बना सकते हैं। इसके लिए आपको एक गिलास पानी में एलोवेरा जेल मिलाना है। आप इसमें चाहें तो नमक, भुना हुआ जीरा और पुदीने की पत्तियां भी मिला सकते हैं।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button