जानें क्यों पेड़ पर उल्टा लटकते हैं चमगादड़, पढ़े चमगादड़ो के बारे में कुछ अनोखी विशेषताएं

दुनिया में कई तरह के जानवर होते हैं और उनके बारे में हम ज्यादा जानकारी नहीं रखते. लेकिन जानवरों के बारे में जानकारी होना भी बहुत जरुरी है. ऐसे ही आज हम आपको चमगादड़ के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में आपको भी कुछ खास मालुम नहीं होगा. चमगादड़ अक्सर पेड़ पर उलटे लटकते हैं. यह सब जानते है लेकिन ये कोई नहीं जनता कि ये पेड़ पर उल्टा क्यों लटकते हैं. इसका कारण जानकर आप हैरान रह जायेंगे. तो आइये जानते हैं क्यों होता है ऐसा.

चमगादड़ उल्टा लटकर आसानी से उड़ान भर सकते हैं. वहीँ इनके पंख उड़ने में इनका ज्यादा साथ नहीं देते है. यही कारण है कि ये दूसरे पक्षी की तरह ज़मीन से उड़ान नहीं भर सकते है. 

इनके पीछे के पैर छोटे भी होते हैं और अविकसित भी जिसके कारण ये दौड़ने  में गति नहीं पकड़ पाता है. ये अँधेरी गुफा में दिनभर आराम करते हैं और रात में अपने खाने की तलाश में निकलते हैं.

Ujjawal Prabhat Android App Download Link

बहुत बुरा हैं 13 साल के इस लड़के का हाल, तस्वीरे देख हिल जाएगा आपका दिमाग…

चमगादड़ की करीब 1000 प्रजातियां पाई जाती हैं और ये दूसरे कीड़े मकोड़े का खून पीने में माहिर होते हैं. वहीँ उनमे एक पिशाच प्रजाति का चमगादड़ भी होता है जो पूरी तरह से खून पर निर्भर रहता है.

चमगादड़ों की सबसे बड़ी गुफा टेक्सास में है, जहां करीब दो करोड़ चमगादड़ रहते हैं. यह छोटी सी छोटी हरकत को भी आसानी से सुन सकते हैं. 

इनकी दिल की गति सोते समय 18 बार प्रति मिनट होती है. वहीँ जागते हुए इनके दिल की गति 880 तक पहुंच जाती है.

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button