जानें, कब मकर राशि के जातकों को साढ़े साती से मिलेगी मुक्ति ?

सनातन धर्म में शनि देव को मोक्ष प्रदाता और कर्मफल दाता कहा जाता है। शनि देव मकर और कुंभ राशि के स्वामी हैं। अतः इन दोनों राशि के जातकों पर शनि देव की विशेष कृपा बरसती है। हालांकि, बुरे कर्म करने पर शनिदेव दंड भी देते हैं। शास्त्रों में निहित है कि भले ही कोई कितनी भी चालाकी से बुराई कर लें। शनि देव बुरे कर्म करने वाले लोगों को कभी क्षमा नहीं करते हैं। ज्योतिषियों की मानें तो शनि की महादशा, साढ़े साती और ढैय्या के दौरान जातक को विषम परिस्थिति से गुजरना पड़ता है। इस दौरान जातक को शिव जी के शरणागत रहना चाहिए। वर्तमान समय में मकर, कुंभ और मीन राशि के जातक साढ़े साती से पीड़ित हैं। हालांकि, मकर राशि के जातकों पर साढ़े साती का अंतिम चरण चल रहा है। ऐसे में मकर राशि के जातकों में मन में यह जिज्ञासा है कि कब उन्हें साढ़े साती से मुक्ति मिलेगी? आइए, इसके बारे में विस्तार से जानते हैं-

मीन राशि
वर्तमान समय में मीन राशि के जातकों पर साढ़े साती का प्रथम चरण चल रहा है। इसके पश्चात द्वितीय चरण शुरू होगा और अंतिम चरण 8 अगस्त, 2029 तक चलेगा। आसान शब्दों में कहें तो मीन राशि के जातकों को 8 अगस्त, 2029 को साढ़े साती से मुक्ति मिलेगी।

कुंभ राशि
कुंभ राशि के जातकों पर साढ़े साती का दूसरा चरण चल रहा है। वर्तमान समय में शनि देव कुंभ राशि में विराजमान हैं और 29 मार्च, 2025 को कुंभ राशि से निकलकर मीन राशि में प्रवेश करेंगे। इस दिन से कुंभ राशि के जातकों पर साढ़े साती का अंतिम चरण चल रहा है। इस राशि के जातकों को 3 जून, 2027 को साढ़े साती से मुक्ति मिलेगी।

मकर राशि
अगर आपकी राशि मकर है, तो आपको आगामी वर्ष में साढ़े साती से मुक्ति मिलेगी। ज्योतिषियों की मानें तो अंतिम चरण में शनि देव जातक को अधिक परेशान नहीं करते हैं, बल्कि जातक पर कृपा बरसाते हैं। वहीं, गुरु के राशि परिवर्त्तन से मकर राशि के जातकों को 01 मई से लाभ प्राप्त होगा। हालांकि, मकर राशि के जातकों को 29 मार्च, 2025 को शनि की साढ़े साती से मुक्ति मिलेगी। अतः मकर राशि के जातकों को 29 मार्च तक इंतजार करना पड़ सकता है। इस दौरान शनि की साढ़े साती के प्रभाव को कम करने के लिए भगवान शिव की पूजा करें।

Back to top button