जानें तलाक के ये अजीबो गरीब किस्‍से

पत्‍नी के देर से उठने पर पत‍ि ने द‍िया तलाक

सबसे ताजा मामला भारत में उत्तर प्रदेश के रामपुर इलाके से सामने आया है। यहां पर गुल अफशां नाम की महिला का कहना है क‍ि उनके पत‍ि ने उन्‍हें तीन बार तलाक कह कर छोड़ दिया है। सबसे बड़ी बात है कि उनका तलाक देने का कारण बड़ा ही हैरान करने वाला रहा है। गुल अफशां के अनुसार उनका गुनाह स‍िर्फ इतना था क‍ि वह सुबह देर से सोकर उठी थी, इसी बात से नाराज हो कर उनके पत‍ि नाराज ने तलाक दे द‍िया। जानें तलाक के ये अजीबो गरीब किस्‍से

फोटो ने करवाया तलाक 

ऐसा ही एक किस्‍सा विदेश से सामने आया था, जिसमें ये तो नहीं पता चला कि मामला किस देश का था पर इसमें वजह बनी थी एक तस्‍वीर। एक शख्‍स जिसका नाम जॉन बताया जा रहा था ने अपनी पत्‍नी को फोन पर भेजी एक फोटो के चलते तलाक दे दिया। दरसल अपनी कंपनी के काम से दूसरे शहर गए इस इंसान ने अपनी पत्‍नी को फोन पर तस्‍वीर भेजने के लिए कहा कि ताकि वो जान सके कि वो उस समय क्‍या कर रही है। पत्‍नी ने कहा कि वो सो कर उठी है और फोटो भेज दी। फोटो देख कर पहले तो जॉन खुश हुआ और फिर अचानक बेहद गुस्‍से में आ गया और अपने वकील को फोन करके तलाक का केस दर्ज करा दिया। आप सोचेंगे कि ऐसा क्‍या हुआ तो ध्‍यान से देखिए तस्‍वीर तो आपको भी उसमें बैड के नीचे से एक हाथ नजर आ जायेगा जो पत्‍नी की बेवफायी का सबूत बना और तलाक का आधार।   

मायके से नहीं लौटने पर तलाक

इसी साल अक्‍टूबर में बहराइच के कैसरगंज में भी एक ऐसा ही मामला हुआ। यहां रहने वाली ह‍िना का कहना है क‍ि उनका पत‍ि सऊदी अरब में नौकरी करता है। शादी को 5 साल हो गए हैं। वह मोहर्रम पर मायके आई थी और उसे 10वीं मोहर्रम के बाद के बाद मायके लौटना था। एक जरूरी काम की वजह मां ने उसे रोक ल‍िया तो वह नहीं आ सकी। इस पर खफा पत‍ि ने मोबाइल पर तीन तलाक दे द‍िया।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link

सफाई से त्रस्‍त बीवी ने दिया तलाक 

वहीं एक जर्मन महिला ने अपनी 15 साल की शादी को पति की सफाई की सनक के चलते खत्‍म करने का फैसला कर लिया था। इस महिला ने पारिवारिक अदालत को बताया कि वो 15 साल तक अपने पति की हर चीज को बार बार साफ करने और व्‍यवस्‍थित करने की आदत को बर्दाश्‍त करती रही, पर एक दिन हद हो गई। पतिदेव ने घर की एक दीवार को ही गिरवा कर फिर से बनवाया क्‍योंकि उसके अनुसार वो घर के लुक को खराब कर रही थी, जबकि पत्‍नी को इसके चलते बहुत ज्‍यादा दिक्‍कत हो रही थी। इसके बाद पत्‍नी का धैर्य खत्‍म हो गया और उसने तलाक लेने का निर्णय ले लिया। 

तीन तलाक के सर्मथन में निकली रैली बनी तलाक की वजह  

राजनीति कैसे घर की नीति बदलने की वजह बनती है इसका एक नमूना देखने को मिला किला क्षेत्र के मोहल्ला इंग्लिशगंज में, यहां एक महिला सायरा ने बताया कि वह एक एनजीओ की महिलाओं के साथ तीन तलाक पर बन रहे कानून के पक्ष में खुशी जाहिर करते हुए निकली एक रैली में भाग लेने गई थी। रैली के समाप्त होने के बाद जब वो घर पहुंची तो उसके पति दानिश खान ने पहले तो उसको जमकर पीटा और तीन तलाक देकर उसके एक साल के मासूम के साथ घर से बाहर निकाल दिया। हालाकि इस बारे में रैली के ऑग्रेनाइजर्स ने अलग ही पक्ष सामने रखा है। 

ट्रंप का सर्मथन बना तलाक की वजह

राजनीति के दांपत्‍य पर असर का एक और अजीबो गरीब नमूना उस समय भी सामने आया था जब अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने चुनाव लड़ा था। उस समय अमेरिका के कैलिफोर्निया में रहने वाली एक महिला ने अपनी 22 साल की शादी को नकारते हुए अपने पति के खिलाफ तलाक का केस दर्ज करा दिया था। तलाक की वजह बताते हुए उस महिला ने बताया कि उसके पति ने डोनाल्‍ड ट्रंप के पक्ष में वोट देकर उसके साथ धोखा किया है। 

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button