जानें इस उपच्छाया चंद्रग्रहण से जुड़ी खास बातें-

20 अप्रैल को दुर्लभ हाइब्रिड सूर्य ग्रहण ऑस्ट्रेलिया, इंडोनेशिया, पूर्वी तिमोर और अन्य क्षेत्रों में नजर आया था। आमतौर पर, सूर्य ग्रहण के बाद चंद्र ग्रहण होता है। इसी क्रम में अब 5 मई 2023, शुक्रवार को उपच्छाया चंद्र ग्रहण लगने वाला है।

उपच्छाया चंद्रग्रहण कब और किस समय होगा- इन द स्काई के अनुसार, 5 मई को रात 8.45 बजे और 6 मई को सुबह 01.02 बजे के बीच, चंद्रमा पृथ्वी की छाया से गुजरेगा, जिसके परिणामस्वरूप चंद्र ग्रहण होगा। चंद्रमा की तुलना में पृथ्वी का अपेक्षाकृत बड़ा आकार है, जिसका अर्थ है कि इसकी छाया भी प्राकृतिक उपग्रह की तुलना में बहुत बड़ी है। इसका मतलब यह है कि चंद्र ग्रहण आमतौर पर सौर ग्रहणों की तुलना में दुनिया के व्यापक हिस्सों में दिखाई देते हैं।

महाग्रहण का समय- 5 मई को होने वाला ग्रहण अधिकांश स्थानों पर दिखाई देना चाहिए जहां उस समय चंद्रमा क्षितिज से ऊपर होता है। इसमें अंटार्कटिका, एशिया, रूस, अफ्रीका और ओशिनिया शामिल हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, नई दिल्ली में पेनुमब्रल चंद्र ग्रहण आकाश के दक्षिण-पूर्वी हिस्से में दिखाई देगा, जो सबसे बड़े ग्रहण के समय क्षितिज से लगभग 40 डिग्री ऊपर होगा। महाग्रहण का समय रात 10 बजकर 45 मिनट के आसपास होना चाहिए। 

उपच्छाया चंद्रग्रहण क्या है और यह कैसा दिखेगा?

जब सूर्य और चंद्रमा के बीच पृथ्वी आती है और ये तीनों ग्रह एक सीधी लाइन आ जाते हैं, तब चंद्र ग्रहण होता है। कहा जाता है  कि जब ये तीनों ग्रह एक सीधी लाइन में हों, लेकिन पृथ्वी की सीधी छाया चंद्र पर न पड़े तो उपच्छाया चंद्र ग्रहण की घटना होती है।

अन्य प्रकार के ग्रहणों के विपरीत, पेनुमब्रल यानी उपच्छाया चंद्र ग्रहण सूक्ष्म घटनाएं हैं जिनका निरीक्षण करना आमतौर पर मुश्किल होता है। 5 मई के ग्रहण के दौरान, चंद्रमा की चमक कम हो जाएगी, लेकिन इसकी अधिकांश डिस्क कुछ हद तक चमकती है।

5 मई को उपछाया चंद्र ग्रहण कैसे देखें– पेनुमब्रल चंद्र ग्रहण का आमतौर पर चंद्रमा पर काफी सूक्ष्म प्रभाव होता है और जब तक आप बहुत करीब से ध्यान नहीं देते हैं तब तक प्रभाव आमतौर पर दिखाई नहीं देता है। बेशक, सूर्य ग्रहण के विपरीत, चंद्र ग्रहण नग्न आंखों और अन्य देखने वाले उपकरणों के साथ देखने के लिए सुरक्षित हैं। ग्रहण को बेहतर ढंग से देखने के लिए आप दूरबीन का उपयोग कर सकते हैं।
 

Back to top button