जानें मंगल गोचर का सभी 12 राशियों पर असर-

मंगल 10 मई 2023 को कर्क राशि में गोचर करेगा। इस दौरान मंगल बुध के स्वामित्व वाली मिथुन राशि से निकलकर चंद्रमा के स्वामित्व वाली कर्क राशि में प्रवेश करेगा और 1 जुलाई 2023 तक यहीं रहकर सूर्य के स्वामित्व वाली सिंह राशि में प्रवेश करेगा। मंगल के लिए कर्क राशि नीच राशि कहलाती है इसलिए मंगल का यह गोचर बहुत ही महत्वपूर्ण माना जा रहा है। मंगल निजी जीवन में साहस और पराक्रम देता है। मंगल साहस और संकल्प का प्रतीक है। यह मकर राशि में अपनी उच्च अवस्था में और कर्क राशि में अपनी नीच अवस्था में माना जाता है। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, मंगल का गोचर तीसरे भाव, छठे भाव, दशम भाव और एकादश भाव में ज्यादा अनुकूल परिणाम देता है। जानें मंगल गोचर का सभी 12 राशियों पर असर-

मेष राशि- वैवाहिक जीवन सुखद रहेगा। आपकी आय में लगातार वृद्धि के साथ आपका कामकाजी जीवन फलता-फूलता रहेगा और करियर को लेकर आपकी सारी चिंताएं दूर हो जाएंगी। मंगल के गोचर के दौरान आपको अपने माता-पिता का ज्यादा ध्यान रखने की आवश्यकता हो सकती है। अगर आप कोई नया वाहन खरीदने की योजना बना रहे हैं तो खरीद सकते हैं। घर में अशांति का माहौल हो सकता है, इसलिए अपने निजी और पेशेवर जीवन को काबू में रखने की कोशिश करें।

वृषभ राशि- मंगल का गोचर आपके लिए कई मायनों में अच्छा रहेगा। समाज में आपकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी। आपके कुछ विरोधी आप पर हावी होने की पूरी कोशिश करेंगे लेकिन आप उन्हें परास्त करने में सफल रहेंगे। आप छोटी दूरी की यात्रा पर जा सकते हैं। किसी भी तरह के बेवजह के विवाद से बचने की कोशिश करें। किसी और चीज की अति न करें इससे नुकसान हो सकता है।

मिथुन राशि-  आपके द्वारा बनाए गए काम बिगड़ सकते हैं। किसी से भी कटु वचन बोलने से आप उसके मन की बात से बाहर निकल सकते हैं, जिससे रिश्तों में तनाव बढ़ सकता है और इसका नकारात्मक प्रभाव कार्यक्षेत्र में भी देखने को मिल सकता है। ज्यादा आक्रामक होने से बचें क्योंकि इससे परिजनों के साथ तनाव बढ़ सकता है। अपने लिए कुछ समय एकांत में बिताएं। व्यापार में कुछ कठिन चुनौतियां आ सकती हैं। स्वास्थ्य की दृष्टि से इस दौरान थोड़ी सावधानी बरतनी आवश्यक होगी। खान-पान पर ध्यान दें। नौकरी करने वाले लोगों को उनकी मेहनत का फल मिलेगा।

कर्क राशि- यह मंगल की नीच राशि है। इस गोचर के प्रभाव से सेहत में गिरावट आ सकती है। आपके स्वभाव में क्रोध बढ़ सकता है जो आपको नुकसान पहुंचा सकता है। आप जल्दबाजी में आएंगे और जल्दबाजी में कई काम करेंगे, जिसके लिए बाद में आपको पछताना पड़ सकता है, इसलिए ऐसे कामों से दूर रहें। जीवनसाथी से बात करने में सावधानी बरतें, नहीं तो बेवजह की कहा-सुनी से रिश्तों में तनाव बढ़ सकता है। हालांकि आर्थिक दृष्टिकोण से यह गोचर अनुकूल साबित होगा। महत्वपूर्ण कार्यों में सफलता प्राप्त कर सकेंगे। धन में वृद्धि होगी और नौकरी में आपकी स्थिति मजबूत होने लगेगी। छात्रों को इस गोचर का सकारात्मक प्रभाव मिलेगा। 

सिंह राशि- अगर आपका सपना पढ़ाई के लिए विदेश जाने का है तो आपकी यह इच्छा मंगल के कर्क राशि में गोचर से पूरी हो सकती है और आपको विदेश में पढ़ने का मौका मिल सकता है। यह समय वैवाहिक जीवन में तनाव बढ़ा सकता है। खर्चों में लगातार वृद्धि होने की संभावना रहेगी जो आपको परेशान कर सकती है और इससे आपकी आर्थिक स्थिति पर बोझ बढ़ सकता है। अगर कोई वाद विवाद या कोर्ट केस चल रहा है तो फैसला आपके पक्ष में आ सकता है। इस दौरान आपका मानसिक तनाव बढ़ेगा। काम के सिलसिले में आप कुछ बिजी रहेंगे। इस गोचर के दौरान आपको अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना चाहिए।

कन्या राशि- आपकी आर्थिक समस्याओं का समाधान होगा और आपके खर्चों में कमी आएगी। इस गोचर के दौरान आपकी आर्थिक योजनाएं सफल रहेंगी और आपको अपने आर्थिक जीवन में लाभ मिलेगा। व्यापार में भी लाभ के अच्छे अवसर मिलेंगे। आपको दोस्तों के साथ क्वालिटी टाइम बिताने और ग्रुप बनाने का भी मौका मिलेगा। आप अपने विरोधियों पर सख्त रहेंगे। इस गोचर के दौरान आप बहुत कुछ हासिल कर पाएंगे। 

तुला राशि- कार्यक्षेत्र में मंगल आपको मजबूत बनाएगा लेकिन आपको किसी से टकराव से बचना चाहिए। बेवजह किसी से लड़ाई-झगड़ा करने की आदत से नुकसान हो सकता है। पारिवारिक जीवन और पेशेवर जीवन के बीच संतुलन बनाना और दोनों क्षेत्रों में अनावश्यक तर्क-वितर्क से बचना आवश्यक होगा। आपको कोई नया पद सौंपा जा सकता है जिससे आपके अधिकारों में वृद्धि होगी। प्रेम संबंधों में तनाव बढ़ सकता है। 

वृश्चिक राशि- आपके और आपके पिता के बीच कुछ तनाव बढ़ सकता है। उनके साथ संबंध अच्छे बनाए रखने के लिए आपको प्रयास करते रहना होगा। उनकी स्वास्थ्य समस्याओं के प्रति लापरवाही हानिकारक हो सकती है, इसलिए उनके स्वास्थ्य का ध्यान रखें। नौकरी में बदलाव हो सकता है या आपका तबादला भी हो सकता है। भाई-बहनों के साथ रिश्तों को संभालने की कोशिश करें। आप अपने किसी दोस्त को भला-बुरा भी कह सकते हैं।

धनु राशि- इस गोचर के फलस्वरूप आपको वाहन चलाते समय सावधानी बरतनी होगी अन्यथा किसी प्रकार की दुर्घटना हो सकती है। ससुराल पक्ष से विवाद या तनाव बढ़ सकता है। दांपत्य जीवन में मंगल का कर्क राशि में गोचर तनाव बढ़ा सकता है और आपको स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आर्थिक तौर पर कुछ चुनौतियां आपके सामने आएंगी, लेकिन अचानक धन प्राप्ति के योग भी बनेंगे। लंबे समय से अटकी हुई कोई पैतृक संपत्ति आपको मिल सकती है। लोग आपकी बातों का गलत मतलब निकालेंगे और आपके पिता के स्वास्थ्य को लेकर भी कुछ परेशानी हो सकती है।

मकर राशि- इस गोचर के प्रभाव से वैवाहिक जीवन में तनाव बढ़ना स्वाभाविक है। आपको खुद भी अपने गुस्से पर काबू रखना होगा। व्यापार में तरक्की के योग बनेंगे, लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि बिजनेस पार्टनर के साथ कोई बात बिगड़ न जाए। नौकरी की स्थिति आपके पक्ष में रहेगी। मेहनत के अच्छे परिणाम मिलेंगे। शिक्षा में आ रही बाधा को दूर करने के लिए छात्रों को अपनी पढ़ाई पर पूरा ध्यान देना चाहिए और इधर-उधर की बातें करने से बचना चाहिए।

कुंभ राशि- कार्यक्षेत्र में आपके प्रदर्शन की सराहना होगी और आपको अपने काम और प्रयासों के लिए पहचाना जाएगा। खर्चों में थोड़ी वृद्धि होगी, लेकिन उसकी भरपाई आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार से हो जाएगी। पारिवारिक जीवन पहले की तरह चलता रहेगा। मातृ पक्ष से मतभेद हो सकते हैं। गलत संगत से बचना ही बुद्धिमानी होगी। आपको कई बड़ी कॉरपोरेट यात्राएं करनी पड़ सकती हैं जो फायदेमंद रहेंगी। इस गोचर के दौरान आपके खिलाफ साजिश रचने वाले सभी लोग विफल होंगे।

मीन राशि- यह गोचर आपके लिए आर्थिक रूप से लाभकारी रहेगा। आपकी आय में वृद्धि हो सकती है। नौकरी में बदलाव के योग हैं। पढ़ाई के लिए आप विदेश जा सकते हैं। कोर्ट-कचहरी से जुड़े मामले आपके पक्ष में सुलझ सकते हैं। घर में कोई शुभ या मांगलिक कार्य हो सकता है। छात्रों को पढ़ाई में कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है।

Back to top button