जानें रात भर चेहरे पर विटामिन ई कैप्सूल लगाने के फायदे..

विटामिन ई कैप्सूल पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं। इसे बालों के साथ ही त्वचा के लिए भी बेहद लाभकारी माना जाता है। विटामिन ई को लगाने से त्वचा की सूजन, मुहांसों, दाग-धब्बों और झुर्रियों को ठीक किया जा सकता है। वैसे तो स्किन केयर करने या फिर त्वचा से संबंधित समस्याओं का इलाज करने के लिए विटामिन ई कैप्सूल किसी भी समय लगाया जा सकता है। लेकिन रात को चेहरे पर विटामिन ई कैप्सूल लगाना अधिक फायदेमंद माना जाता है। रात को विटामिन ई कैप्सूल लगाने से चेहरे में निखार आता है, चेहरे सॉफ्ट और शाइनी बनता है। आइए, जानते हैं

चेहरे पर रातभर विटामिन ई कैप्सूल लगाने के फायदे

1. हाइपरपिग्मेंटेशन कम करे

त्वचा में मेलेनिन का उत्पादन बढ़ने से त्वचा का रंग गहरा हो जाता है। इस स्थिति को हाइपरपिग्मेंटेशन और मेलास्मा के रूप में जाना जाता है। अगर आपके चेहरे पर भी हाइपरपिग्मेंटेशन है, तो आपके लिए विटामिन ई लाभकारी हो सकता है। रोजाना रात को चेहरे पर विटामिन ई कैप्सूल लगाने से त्वचा के रंग को हल्का करने में मदद मिल सकती है। 

2. एजिंग को रोके

अगर आप रातभर चेहरे पर विटामिन ई कैप्सूल लगाएंगे, तो इससे एजिंग के लक्षणों को भी कम करने में मदद मिल सकती है। दरअसल, जिन लोगों की स्किन ड्राई होती है उन्हें झुर्रियों और फाइन लाइंस का सामना अधिक करना पड़ता है। विटामिन ई में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो त्वचा को मॉइश्चराइज करने में मदद करते हैं। इससेहै। झुर्रियां होने पर आप भी रातभर चेहरे पर विटामिन ई लगाकर सो सकते हैं। 

3. ड्राई स्किन से छुटकारा दिलाए

अगर आपकी स्किन ड्राई है, तो विटामिन ई कैप्सूल आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। विटामिन ई कैप्सूल में मॉइश्चराइजिंग गुण होते हैं, जो त्वचा को हाइड्रेट करते हैं। इससे त्वचा को नमी प्रदान होती है और मुलायम बनती है। विटामिन ई ड्राईनेस की वजह से होने वाले सोरायसिस और एक्जिमा के लक्षणों को भी कम करने में मदद कर सकता है। इसके लिए आप अपने चेहरे पर रातभर विटामिन ई लगा सकते हैं। 

4. त्वचा की जलन शांत करे

अगर आपको त्वचा पर ब्रेकआउट्स के साथ ही जलन भी होती है, तो आप विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल कर सकते हैं। विटामिन ई कैप्सूल में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो त्वचा को शांत करने में मदद करते हैं। ये गुण त्वचा की जलन, सूजन और रेडनेस को कम करने में सहायक हो सकते हैं।  

5. स्किन से डर्ट रिमूव करे

विटामिन ई कैप्सूल त्वचा की गहराई से सफाई कर सकता है। रातभर चेहरे पर विटामिन ई कैप्सूल लगाने रोमछिद्रों से गंदगी आसानी से रिमूव हो जाती है। इससे स्किन फ्रेश और स्मूद नजर आती है। विटामिन ई कैप्सूल लगाने से मुहांसों को भी बढ़ने से रोका जा सकता है।

6. डार्क स्पॉट्स कम करे

अकसर मुहांसे तो ठीक हो जाते हैं, लेकिन चेहरे पर इनके निशान रह जाते हैं। ऐसे में अगर आपके चेहरे पर भी मुहांसों के निशान हैं, तो आप विटामिन ई कैप्सूल अप्लाई कर सकते हैं। रोजाना रात को डार्क स्पॉट्स पर विटामिन ई कैप्सूल लगाने से कई समस्याओं का सामधान हो सकता है।  

Back to top button