यहाँ जानिए इंटीमेट एरिया से जुड़े 4 सवालों के जवाब, जानकर रह जायेंगे दंग

अपने निजी अंगों का ध्यान रखना आपकी जिम्मेदारी है। साथ यह जानना भी जरूरी है कि आप उनका सही ढंग से ध्यान रख भी रहीं हैं या नहीं। एक्सपर्ट से जानते हैं इस विषय से जुड़े 4 सवालों के जवाब।

स्त्री रोग विशेषज्ञों के अनुसार इंटीमेट एरिया की हाइजीन मेंटेन रखना सबसे ज्यादा जरूरी है। इसे नजरअंदाज करने से आप कई स्वास्थ्य समस्याओं में घिर सकती हैं। ज्यादातर महिलाएं टीवी और सोशल मीडिया पर आ रहे विज्ञापनों पर भरोसा कर वेजाइना के लिए इंटीमेट वॉश का प्रयोग करने लगती हैं। कई बार तो इतना ज्यादा कि वे हर बार खुद को साफ करने के लिए इंटीमेट वॉश का इस्तेमाल करती हैं। पर क्या यह सही है या गलत? आइए एक्सपर्ट से जानते हैं इस बारे में सब कुछ।

इंटीमेट एरिया की हाइजीन से जुड़े इन जरूरी सवालों को जानने के लिए हमने बात कि एलांटिस हेल्थकेयर (नई दिल्ली) के मैनेजिंग डायरेक्टर गायनेकोलॉजिस्ट और इनफर्टिलिटी स्पेशलिस्ट डॉ. मनन गुप्ता से।

एक्सपर्ट से जानते हैं इंटीमेट वाॅश से जुड़े कुछ सवालों के जवाब

1. क्या रोजाना फेमिनिन वॉश का इस्तेमाल करना सुरक्षित है?

इंटीमेट एरिया में ड्राईनेस, खुजली और जलन की समस्या होने पर फेमिनिन वॉश यानी इंटीमेट वॉश का इस्तेमाल किया जाता है। इंटीमेट वॉश वेजाइना के पीएच को एक हेल्दी लेवल पर रखने में भी मदद करता हैं, जिससे बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचने में मदद मिलती है।

एक्सपर्ट का मानना है कि प्रतिदिन इंटिमेट हाइजीन वॉश का इस्तेमाल करना पूरी तरह से सुरक्षित हो सकता है, लेकिन इसे वेजाइनल इंफेक्शन (Vaginal infection) या स्मेलिंग डिस्चार्ज (Smelling discharge) के मामलों में ही इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन अगर आप अपनी पर्सनल हाईजीन का ध्यान रखती हैं, तो आपको खतरनाक बीमारियों और अनहेल्दी बैक्टीरिया से सुरक्षित रहने में मदद मिल सकती है।

2. क्या हम पीरियड्स के दौरान फेमिनिन वॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं?

डॉ. मनन गुप्ता के अनुसार नियमित रूप से वेजाइनल हाइजीन प्रोडक्ट्स का उपयोग करना लाभदायक हो सकता है, लेकिन पीरियड्स के दौरान इनका उपयोग करना थोड़ा नुकसानदायक भी हो सकता है। क्योंकि ये सिंथेटिक हाइजीन प्रोडक्ट्स पीरियड्स के दौरान वेजाइना में होने वाली नेचुरल क्लीनिंग की प्रक्रिया को डिस्टर्ब कर सकते हैं। जिससे आपको इंफेक्शन होने और वेजिना में बैक्टीरिया बढ़ने का खतरा हो सकता है।

3. क्या फेमिनिन वॉश की जगह साबुन का इस्तेमाल करना सुरक्षित है?

डॉ. मनन गुप्ता का कहना है कि इंटीमेट एरिया को क्लीन करने के लिए साबुन का उपयोग करना ठीक नहीं है। क्योंकि यह आपके वेजाइनल फ्लोरा को डिस्टर्ब कर सकता है। जिसके कारण खतरनाक बैक्टीरिया बढ़ने और इंफेक्शन होने का खतरा बना रहता है।

साबुन का काम स्किन के पीएच लेवल को स्थिर रखना होता है। आपकी त्वचा का पीएच 5.5 होता है, जबकि आपकी वेजिना का पीएच लेवल 3.8 और 4.5 के बीच होता है। इसलिए साबुन के इस्तेमाल से वेजिना का पीएच बदल सकता है, जो वेजिनल हेल्थ को बहुत ज्यादा नुकसान पहुचा सकता है।

एक्सपर्ट ने सलाह देते हुए कहा कि अगर इंटीमेट वाॅश के लिए साबुन का उपयोग किया जा रहा है, तो किसी माइल्ड, कलरलेस और बिना खुशबु वाले साबुन का इस्तेमाल करना सेफ होगा।

4. क्या फेमिनिन वॉश अवॉइड करना नुकसानदेह हो सकता है?

अगर फेमिनिन वॉश को अवॉइड करके आप साबुन का इस्तेमाल करती हैं, तो साबुन में पाए जाने वाले स्ट्रांग कैमिकल्स से वेजिना के नेचुरल पीएच लेवल का बैलेंस बिगड़ने लगेगा।

फेमिनिन या इंटिमेट वॉश को अवॉइड करने से इंटीमेट हाईजिन बनाए रखना मुश्किल हो सकता है। इसके कारण बदबु, चिपचिपाहट, खुजली और जलन जैसी कई अन्य समस्याएं हो सकती हैं। साथ ही आपको क्लीन और फ्रेश महसूस करने में भी मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है।

Back to top button