भारत बंद : जानें, एससी-एसटी एक्ट में बदलाव को लेकर आखिर क्‍यों मच रहा है इतना बवाल

एससी-एसटी एक्ट पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ दलित संगठनों ने पूरे देश में भारत बंद करने का ऐलान कर दिया है, जिसके चलते पुरे देश में कई राज्यों में हिंसक कार्य और उपद्रव देखा जा सकता है। वहीं दूसरी तरफ इस विवाद से भारत बंद को लेकर देश की राजनीति भी काफी गरम हो गयी है, जिसके चलते विपक्षी दलों ने भी मौका ना गवाते हुए केद्र सरकार सीधा निशाना लगाते हुए जमकर तंज भी कस रहे हैं। तो चलिए आपको बताते है कि आखिर यह विवाद किस कारण से उठा है और इस पर इतना हंगामा क्यों हो रहा है?

दरअसल 20 मार्च को महाराष्ट्र के एक मामले में सुप्रीम कोर्ट ने एससी-एसटी एक्ट के तहत नई गाइडलाइन दी थी। एससी-एसटी एक्ट के तहत नई गाइडलाइन लेकर दलित संगठनों ने इस गाइडलाइन का कड़ा विरोध किया। उनका कहना था कि इससे दलितों का शोषण नहीं रुकेगा। वहीँ सुप्रीम कोर्ट ने अपनी गाइडलाइन का बचाव करते हुए कहां कि इससे कानून के दुरुपयोग को रोका जा सकेगा। आपको हम यह बता दें कि यह गाइडलाइन सुप्रीम कोर्ट जस्टिस एके गोयल और यूयू ललित ने दिए थे। उन्होंने कहा था कि जिस वक्त यह कानून बना था तब किसी को यह नहीं पता था कि इसका कितना दुरुपयोग हो सकता है।

इराक से भारत आया 38 भारतीयों का शव, अमृतसर में लैंड हुआ प्लेन

जस्टिस एके गोयल और यूयू ललित ने आगे कहा था कि हमारे देश के मामलों की गयी जांच में यह पाया गया कि इस एक्ट का गलत प्रयोग किया जा सकता है। सुप्रीम कोर्ट की नई गाइडलाइन के अनुसार एससी-एसटी के तहत एफआईआर होते ही आरोपी को तुरंत गिरफ्तारी नहीं किया जा सकता है। आरोपी पर लगाये गये आरोपों की जांच डीएसपी स्तर तक की जाएगी। अगर जांच में आरोप सही साबित हुआ तो उस पर तुरंत कार्रवाई की जाएगी।

यदि किसी दलित के साथ कोई सरकारी कर्मचारी द्वारा गलत व्यवहार किया जाए तो उसके खिलाफ विभागीय अधिकारी की आज्ञा लेनी पड़ेगी और आम जनता की गिरफ्तारी के लिए वरिष्ठ पुलिस अधिकारी से लिखित में अनुमति लेनी होगी। सुप्रीम कोर्ट ने इस तरह के मामलों में पहले जमानत को भी अनुमति दे सकती है।

एससी-एसटी एक्ट को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने नयी गाइडलाइन जारी की, जिसका दलित संगठन जमकर विरोध कर रहा है। इसी वजह से आज पूरे देश में भारत बंद भी है। देश के पंजाब, मध्य प्रदेश जैसे कई राज्यों समेत दलित संगठनों के  हिंसक विरोध के कारण और कई जगह आगजनि के कारण भारत बंद होने का ऐलान कर दिया गया है।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button