जानें केजरीवाल ने कहा-‘मैं कोई अपराधी नहीं, चुना हुआ मुख्यमंत्री हूं’

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल लगातार केंद्र सरकार पर उनकी सिंगापुर यात्रा में बाधा डालने का आरोप लगा रहे हैं. उन्होंने सोमवार को फिर से आरोपों को दोहराते हुए कहा कि ऐसा लगता है कि सियासी कारणों से मेरी सिंगापुर यात्रा को रोका जा रहा है. साथ ही उन्होंने कहा कि मैं कोई अपराधी नहीं हूं बल्कि चुना हुआ मुख्यमंत्री हूं. दिल्ली के मुख्यमंत्री को एक समिट में हिस्सा लेने के लिए सिंगापुर जाना है लेकिन केजरीवाल का आरोप है कि केंद्र सरकार इसके लिए उन्हें इजाजत नहीं दे रही है. इस मुद्दे को लेकर आप के सांसदों ने संसद परिसर में भी प्रदर्शन कर अपना विरोध जताया.

देश का नाम करूंगा रोशन

केजरीवाल ने कहा कि सिंगापुर में वर्ल्ड सिटीज समिट में हिस्सा लेने के लिए उन्हें उस देश की सरकार ने न्योता दिया है, जहां वह ग्लोबल लीडर्स के सामने ‘दिल्ली मॉडल’ पेश करेंगे और भारत का नाम रोशन करेंगे. केंद्र के उनकी यात्रा के लिए अनुमति देने में देरी करने से नाराज केजरीवाल ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखते हुए कहा कि वह पिछले एक महीने से इजाजत मिलने का इंतजार कर रहे हैं.

AAP संयोजक केजरीवाल ने कहा, ‘मैं कोई अपराधी नहीं हूं, मैं एक मुख्यमंत्री और देश का एक स्वतंत्र नागरिक हूं. मुझे सिंगापुर जाने से रोकने का कोई कानूनी आधार नहीं है, इसलिए इसके पीछे कोई राजनीतिक कारण लगता है.’ सिंगापुर के उच्चायुक्त साइमन वोंग ने जून में केजरीवाल को इस शिखर सम्मेलन के लिए न्योता दिया था. यह सम्मेलन अगस्त के पहले सप्ताह में होने वाला है. दिल्ली के मुख्यमंत्री को पहले दिन आयोजित होने वाले एक कार्यक्रम में भाग लेने के लिए बुलाया गया है.

पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी

मुख्यमंत्री ने कहा कि वह आमतौर पर विदेश यात्राओं पर नहीं जाते, लेकिन सिंगापुर सम्मेलन में हिस्सा लेना चाहते हैं क्योंकि यह देश के विकास से जुड़ा है. उन्होंने इससे पहले पीएम मोदी को भी इस बारे में चिट्ठी लिखी थी और कहा कि ‘वर्ल्ड सिटीज समिट’ (डब्ल्यूसीएस) में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए उन्हें सिंगापुर की यात्रा करने की अनुमति देने से इनकार करना गलत है.

सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली के उपराज्यपाल वी. के. सक्सेना ने केजरीवाल के सिंगापुर दौरे से जुड़ी फाइल को मंजूरी नहीं दी है. संसद सत्र की शुरुआत के साथ ही AAP के राज्यसभा सांसद संजय सिंह और राघव चड्ढा ने इस मुद्दे को लेकर संसद परिसर में पोस्टर लेकर प्रदर्शन किया. उन्होंने आरोप लगाया कि दिल्ली मॉडल की वैश्विक स्तर पर तारीफ से बीजेपी परेशान है और यही वजह है कि केंद्र सरकार ने अब तक केजरीवाल को सिंगापुर जाने की इजाजत नहीं दी है.

Back to top button