जानें बालों में कैसे लगाएं सही तरीके से तेल…

क्या आपने भी यह महसूस किया है कि जब हमारे बालों का ख्याल हमारी मां, दादी या नानी रखा करती थीं तब वो अपने बेस्ट फॉर्म में होते थे? उनके द्वारा की जाने वाली नियमित चंपी और मसाज ना केवल हमारे बालों में नमी और चमकदार रखते थे बल्कि वह घने और मजबूत भी रहते थे।

इसके अलावा सर की मसाज से हम तनाव मुक्त भी रहते थे। हम सभी जानते हैं कि बालों में तेल लगाने से वह मुलायम हो सकते हैं और नियमित रूप से धोने से खोए हुए विटामिन और खनिजों की भरपाई भी हो सकती है। लेकिन बालों में तेल लगाना आयुर्वेदिक तकनीकों से आगे बढ़ गया है, और बहुत से लोग केवल बालों के जड़ों में तेल पहुंचाने को ही मालिश समझते हैं, जबकि ऐसा नहीं है। बालों में सही तरीके से ऑयलिंग करना आवश्यक है।

तेल कैसे लगाएं

स्कैल्प में तेल मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा मिलता है, जो बालों के विकास में सहायता कर सकते हैं। स्कैल्प पर तेल लगाने से डैंड्रफ से भी बचने में मदद मिल सकती है। अपने बालों को सही तरीके से तेल लगाने के लिए इन चरणों का पालन करें।

-बालों को सुलझाने के लिए इनमें ब्रश करने से शुरू करें और उलझे हुए बालों के गांठ को हटा दें

-अपने बालों को अलग करने के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग करें और अपने स्कैल्प पर तेल की कुछ बूंदों को लगाएं

-अपनी उंगलियों से सर्कुलर मोशन में स्कैल्प पर तेल की मालिश करें

-एक बार जब आप अपने स्कैल्प की मालिश कर लें, तो तेल को अपने बालों में जड़ों से सिरे तक लगाएं

-तेल को बालों में अच्छी तरह से मिला लें ताकि यह समान रूप से फैल जाए

-तेल को 30 मिनट से एक घंटे तक बालों में लगा रहने दें

-अपने बालों को धोने के लिए एक हल्के पैराबेन-मुक्त शैम्पू का प्रयोग करें

-तेल को सील करने में मदद के लिए अपने बालों को ठंडे पानी से धोएं

बालों में तेल लगाने के फायदे

बाल टूटने से रोकता है

बालों में नियमित तेल लगाने से स्कैल्प को मजबूत करने में मदद मिलती है, जो बदले में बालों के टूटने और बालों के झड़ने को रोकने में मदद करता है। ऑयलिंग स्कैल्प को पोषण देने और स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है।

बालों के नुकसान को कम करता है

तेल लगाने से बालों को पर्यावरणीय क्षति जैसे धूप, हवा और प्रदूषण के कारण होने वाले नुकसान से बचाव करता है और बालों को टूटने से बचाने में मदद मिलती है। बालों को चमकदार और स्वस्थ बनाने के लिए तेल लगाना जरूरी है। यह बालों के लिए उनके खाने की तरह होते हैं।

स्प्लिट एंड्स रोकता है

अपने बालों को तेल लगाने से दोमुंहे बालों को रोकने में मदद मिलती है और बाल स्वस्थ और मजबूत दिखते हैं। इनकी बनावट में सुधार होता है, जिससे यह अधिक खूबसूरत दिखते हैं।

Back to top button