जानें ब्लू टी बनाने का तरीका और इसके फायदे…

सर्दियों में अधिक मात्रा में कॉफी और कैफीनयुक्त पेय पदार्थ का सेवन करने से शरीर पर कई दुष्प्रभाव हो सकता है। इसके लिए ब्लू टी का सेवन करें। जानें क्या है ब्लू टी कैसे बनता है और इसके फायदों के बारे में।

सर्दी का नाम लेते ही जो सबसे पहली चीज दिमाग में आती है वो है गरमा गर्म चाय, जिसे रजाई में लपेटकर पीने का मजा ही कुछ और है। हालांकि, अधिक मात्रा में कॉफी और कैफीनयुक्त पेय पदार्थ का सेवन करने से सिरदर्द और चक्कर जैसी अन्य स्वास्थ्य स्थितियां हो सकती हैं। इसलिए इसका एक हेल्दी ऑप्शन बताने जा रहे हैं जो आपको गर्म रखने के अलावा कई तरह के स्वस्थ्य लाभ पहुंचा सकता है। इस हेल्दी ऑप्शन का नाम है ‘ब्लू टी’। आप सोच रहे होंगे कि ‘ब्लू टी’ होती क्या है। तो बता दें कि, यह चाय अपराजिता के फूलों से बनती है जिसे अंग्रेजी में बटरफ्लाई पी फ्लावर कहते हैं। यह फूल भगवान शंकर और विष्णु को चढ़ाए जाते हैं और इनके कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं, जैसे कि याददाश्त बढ़ाना और मधुमेह को नियंत्रित करना।

ब्लू टी पीने के स्वास्थ्य लाभ-

मधुमेह के मरीजो के लिए फायदेमंद

मधुमेह की बीमारी से जूझ रहे लोगों के लिए ब्लू टी एक हेल्दी ऑप्शन है। यह आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है और मधुमेह और उससे संबंधित बीमारियों के जोखिम को कम करता है क्योंकि यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है।

याददाश्त बढ़ाता है

आपने अबतक सुना होगा कि बादाम खाने से याददाश्त बढ़ती है। ब्लू टी का सेवन करने से भी यह फायदा मिल सकता है। ब्लू टी आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य में सुधार कर सकती है और अवसाद और चिंता से लड़ने में मदद कर सकती है। इसमें एसिटाइलकोलाइन की मौजूदगी के कारण इसका उपयोग अल्जाइमर रोग के इलाज में भी किया जाता है। इसके अलावा, यह आपके दिमाग को आराम देने और आपके तनाव को कम करने में भी मदद करता है।

आंखों के लिए अच्छा है

नीली चाय पीने से आंखों के स्वास्थ्य को भी बढ़ावा मिल सकता है और आंखों की बीमारियों जैसे रेटिनल क्षति, मैकुलर अपघटन, ग्लूकोमा, धुंधली दृष्टि इत्यादि के विकास के जोखिम को कम किया जा सकता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

ब्लू टी के सेवन का एक और फायदा यह है कि यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद कर सकता है। इसमें टर्नैटिन होता है जो एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है और आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाता है। इसमें उच्च सूजन-रोधी गुण होते हैं और कुछ अध्ययनों के अनुसार यह आपके शरीर में कैंसर कोशिकाओं के विकास को भी रोक सकता है।

पाचन में सुधार करता है

ब्लू टी आपके शरीर की पाचन प्रक्रिया में सुधार कर सकती है क्योंकि यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। यह आपके पेट की मांसपेशियों को आराम देने में मदद करता है। इसके अलावा चयापचय को बढ़ाता है और आपके आंत में कीड़े को बढ़ने से रोकता है।

वजन घटाने में सहायक

ब्लू टी आपको वजन कम करने में भी मदद कर सकती है क्योंकि इसमें वसा, कार्बोहाइड्रेट और कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है। यह आपकी भूख को नियंत्रित करने में मदद करता है और जंक फूड के लिए आपकी क्रेविंग को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।

त्वचा के लिए अच्छा है

आपको अपनी त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए नीली चाय पीनी चाहिए। इसमें फ्लेवोनॉयड्स होते हैं जो कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाते हैं, आपकी त्वचा की लोच में सुधार करते हैं और काले धब्बे हटाते हैं। यह आपके शरीर को डिटॉक्स करता है जो अंततः आपकी त्वचा को चमकदार और स्वस्थ बनाता है।

बालों के विकास को बढ़ावा देता है

स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने के साथ-साथ ब्लू टी बालों के विकास को बढ़ावा देने में भी मदद करती है क्योंकि इसमें एंथोसायनिन होता है। यह आपके सिर में रक्त परिसंचरण को बढ़ाने में मदद करता है और आपके बालों के रोम को मजबूत करता है।

ब्लू टी कैसे बनाएं

एक कप गर्म पानी में अपराजिता के फूल या टी बैग डालें। पांच मिनट तक पकने दें जब तक कि चाय चमकदार नीले रंग की ना हो जाए। अब इन फूलों को छान लें और अपना मनचाहा स्वाद डालें। चाहे तो इसमें मीठा स्वाद देने के लिए चीनी या शहद मिला सकते हैं। अगर मीठा नहीं पीना तो इसे खट्टा स्वाद देने के लिए इसमें नींबू का रस भी मिला सकते हैं।

Back to top button