जानें हीट वेव से कैसे बचा जा सकता है?

देश के ज्यादातर राज्य इस वक्त गर्मी की मार झेल रहे हैं। मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में देश के 90 फीसदी शहर भीषण गर्मी का शिकार होंगे। ऐसे में खुद को और परिवार को सुरक्षित रखने के लिए जरूरी है कि हम इसके लिए अभी से तैयारी कर लें। हीट एक्सॉशन की वजह से मितली, उल्टी और यहां तक कि बेहोशी भी हो सकती है, जिसे लिए हमें खास तरीके अपनाने की जरूरत होती है। तो आइए जानें बचने के लिए क्या कर सकते हैं?

हीटवेव में खुद को कैसे बचाए रखें?

ज्यादा गर्मी या सर्दी पड़ने पर ज्यादातर लोग बीमार पड़ जाते हैं। खासतौर पर जो लोग पहले से बीमार हैं, बूढ़े हैं या छोटे बच्चों के लिए इसे झेलना मुश्किल हो जाता है। हीटवेव से बचने के लिए हम बता रहे हैं 7 लाइफ-सेविंग टिप्स के बारे में, जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए।

1. हाइड्रेट रहें

हीटवेव के दौरान सबसे जरूरी है कि हम खूब सारा पानी पीते रहें, ताकि डिहाइड्रेशन से बचा जा सके। दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी पिएं

और चीनी युक्त ड्रिंक्स से बचें, जो शरीर में पानी की कमी करती हैं। अगर आपसे सादा पानी ज्यादा नहीं पिया जाता, तो इसमें खीरा या दूसरे फल काट कर डालें और पिएं।

2. हल्के कपड़े पहनें

हीटवेव के दौरान, जरूरी है कि कपड़े ऐसे पहनें जिसमें खुलकर सांस ली जा सके, यानी ढीले-ढाले और सूती या लिनन कपड़े ताकि पसीना जल्दी सूख जाए और शरीर ठंडा रहे। साथ ही कपड़ों के रंग भी हल्के चुनें।

3. घर को ठंडा रखें

हीटवेव के दौरान घर को ठंडा रखने के लिए खिड़कियों पर मोटे पर्दे लगाएं या फिर ब्लाइंड्स लगाएं, ताकि धूप घर के अंदर न आए। अगर घर पर एसी नहीं है तो फिर पंखे को चलाकर कर रखें। आप शरीर को ठंडा रखने के लिए दिन में एक से ज्यादा बार ठंडा पानी से नहा भी सकते हैं।

4. पीक गर्मी के समय घर या ऑफिस से बाहर न निकलें

सुबह 11 बजे से लेकर शाम के 4 बजे तक गर्मी पीक प र होती है, ऐसे समय में बेहतर है कि घर या फिर ऑफिस के अंदर ही रहें। अगर आपको बाहर निकलना पड़ता है, तो छांव में रहने की कोशिश करें और सिर, चेहरे और गर्दन को सूरज से बचाने के लिए हैट पहनें।

5. बीमार या उम्र दराज लोगों का खास ख्याल रखें

हीटवेव के दौरान, जरूरी है कि हम अपने परिवार में बीमार या फिर उम्रदराज लोगों का खास ख्याल रखें। उन्हें खुद को ठंडा रखने में मदद करें। रोजमर्रा के कामों में उनकी मदद करें।

6. बिजली न होने की तैयारी रखें

गर्मी और खासतौर पर हीटवेव के दौरान बिजली की डिमांड बढ़ जाती है, जिससे बिजली जाना भी शुरू हो जाती है। इसलिए बेहतर है कि इसकी तैयारी रखें, पानी का बंदोबस्त करके रखें, ऐसा खाना न रखें जो बिना फ्रिज के खराब हो जाए, बैटरी से चलने वाले फैन या लाइट बाहर ही रखें।

7. हीट एक्सॉशन और हीट स्ट्रोक के संकेतों को जानें

हीट एक्सॉशन और हीट स्ट्रोक गंभीर स्थितियां हैं, जिसका लोग आसानी से शिकार हो सकते हैं। हीट एक्सॉशन में बुरी तरह पसीना आना, कमजोरी, चक्कर आना, मितली और सिर दर्द शामिल है। अगर इन लक्षणों को नजरअंदाज किया जाता है, तो इससे बिगड़कर हीट स्ट्रोक में तबदील हो सकता है। हीट स्ट्रोक एक आपात चिकित्सा स्थिति होती है, जिसमें इलाज न मिलने पर मरीज की जान भी जा सकती है। हीट स्ट्रोक के लक्षणों में शरीर का तापमान उच्च होना, कंफ्यूजन, दौरे पड़ना और बेहोश हो जाना शामिल है। यह लक्षण दिखते ही मेडिकल मदद तुरंत लेनी चाहिए।

हीटवेव सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकती है, इसलिए खुद को और परिवार को हेल्दी रखने के लिए इन 7 बातों का ख्याल जरूर रखें।

Back to top button