जानें सौंफ और मिश्री के कई अन्य फायदे के बारे में..

कई लोग खाने के बाद माउथ फ्रेशनर के तौर पर सौंफ और मिश्री का सेवन करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मुंह की दुर्गंध दूर करने के अलावा सौंफ और मिश्री के अन्य कई फायदे भी हैं। चलिए जानते हैं-

भारतीय रसोई में इस्तेमाल होने वाले कई सारे मसाले खाने का स्वाद बढ़ाते हैं। खाने को स्वादिष्ट बनाने के साथ ही ये मसाले सेहत के लिए भी बेहद गुणकारी होते हैं। सौंफ इन्हीं मसालों में से एक है, जिसे कई लोग खाने के लिए इस्तेमाल करते हैं। इतना ही नहीं आपने अक्सर यह देखा होगा कि होटल, रेस्टोरेंट्स या घर में लोग खाने के बाद सौंफ और मिश्री का सेवन करते हैं। क्या आप जानते हैं कि इसके पीछे आखिर क्या वजह है?

खाने के बाद सौंफ और मिश्री का सेवन सिर्फ माउथ फ्रेशनर के तौर पर ही नहीं, बल्कि बेहतर पाचन के लिए भी किया जाता है। विटामिन, फाइबर, कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुणों से भरपूर सौंफ खाने से पेट से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती हैं। वहीं, अगर इसे मिश्री के साथ मिलाकर खाया जाए, तो इसके गुण दोगुने हो जाते हैं। तो चलिए जानते हैं गर्मियों में सौंफ और मिश्री खाने के बेहतरीन फायदे के बारे में –

आंखों के लिए फायदेमंद

अगर आप अपनी आंखों की रोशनी बढ़ाना चाहते हैं, तो उसके लिए और मिश्री का सेवन फायदेमंद होगा। दरअसल, इसके सेवन से आंखों की रोशनी तेज होती है। रोजाना एक चम्मच सौंफ में आधा चम्मच मिश्री मिलाकर खाने से या इसका पाउडर दूध के साथ लेने से आंखों से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलती हैं।

पाचन तंत्र करे दुरुस्त

अगर आप अक्सर पेट से जुड़ी समस्याओं की वजह से परेशान रहते हैं, तो उसके लिए भी सोच और मिश्री का सेवन कर सकते हैं। एक चम्मच में बराबर मात्रा में मिश्री मिलाकर खाने से एसिडिटी, गैस समेत पेट से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलती है और पाचन तंत्र भी दुरुस्त होता है।

इम्युनिटी बढ़ाए

सौंफ और मिश्री खाने से इम्युनिटी बढ़ाने में भी काफी मदद मिलती है। दरअसल, सौंफ में मौजूद विटामिन सी प्राकृतिक रूप से शरीर की इम्युनिटी बढ़ाता है, तो वहीं मिश्री खाने से आपको फोरन एनर्जी मिलती है। ऐसे में सौंफ और मिश्री खाने से मन और शरीर शांत रहते हैं।

हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मददगार

अगर आपका हीमोग्लोबिन कम है, तो आप सौंफ और मिश्री जरूर खाएं। इसके सेवन से शरीर में आयरन की कमी पूरी होती है। साथ ही यह हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाने के साथ ही शरीर में ब्लड फ्लो को भी सुधारता है।

खांसी-जुखाम में गुणकारी

अगर आप खांसी और गले की खराश की समस्या से परेशान हैं, तो सौंफ और मिश्री खा सकते हैं। इसके औषधीय गुण आपको सर्दी-जुखाम से राहत दिलाने में काफी मददगार साबित होंगे।

मुंह की दुर्गंध दूर करे

सौंफ और मिश्री आपकी ओरल हेल्थ के लिए भी काफी लाभकारी होते हैं। अगर आप अक्सर मुंह की दुर्गंध की समस्या से परेशान हैं, तो सौंफ और मिश्री के सेवन से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। यह दोनों बैक्टीरिया को दूर कर मुंह का पीएच लेवल बनाए रखने में मदद करते हैं।

Back to top button