जानें दुनिया के कई रहस्यमयी जगहों के बारे में जो कभी आबाद हुआ करती थीं लेकिन अब…

दुनिया में जहां खूबसूरत जगह हैं तो वहीं रहस्यमयी स्थान भी हैं. कुछ ऐसी जगहें जो कभी आबाद थीं लेकिन आज वहां कोई नहीं रहता. सालों से वहां कोई गया भी नहीं. आज हम आपको कुछ ऐसी ही जगहों के बारे में बताएंगे. जहां सालों से सन्नाटा पसरा रहता है. जानते हैं दुनिया की इन विचित्र जगहों के बारे में:  – 

एक वीरान पड़ा अमेजमेंट पार्क
जापान का यह अमेजमेंट पार्क है कभी डिज्नी वर्ल्ड की टक्कर का माना जाता था. इस पार्क का निर्माण 1961 में किया गया और कई सालों तक यह चलता रहा लेकिन धीरे-धीरे यहां लोगों का आना कम होता गया जिसके चलते 2006 में इसे बंद करना पड़ा.  हालांकि, बाद में यहां लोगों की संख्या कम होने की वजह से इसे साल 2006 में बंद करना पड़ा। यहां पर जाना मना है। एक फोटोग्राफर तस्वीर लेने पहुंचा, तो उसे जुर्माना भरना पड़ा था।

एक घोस्ट सिटी
क्रेको शहर दक्षिण इटली के मटेरा प्रांत में स्थित है. इस शहर को भूतिया शहर या घोस्ट सिटी भी कहा जाता है. यह समुद्र के नजदीक स्थित है. यह शहर गहराई में जाकर स्थित है. सालों से यह शहर वीरान पड़ा है. यहां कभी-कभार शूटिंग हो जाती है. इस शहर में बार-बार भूस्खलन  होता था जिसकी वजह से इसे 1963 में खाली करा लिया गया.

मिशिगन रेलवे स्टेशनडेट्रॉयट
कभी इस स्टेशन की गिनती अमेरिका के सबसे आलीशान रेलवे स्टेशन में की जाती थी लेकिन हालात पूरी तरह बदल चुके हैं. इस स्टेशन पर आखिरी ट्रेन 25 वर्ष पहले आई थी. अब यहां कोई नहीं आता हां कुछ लोग बर्बाद होती इस खूबसूरत जगह फोटो लेने कभी-कभी आ जाते हैं.

द कैसल ऑफ बोडियम
इंग्लैंड के ईस्ट ससेक्स में स्थित इस महल का निर्माण 1385 में सर एडवर्ड डालिनग्रीग के नेतृत्व में किया गया था. इस शहर में बहुत से लड़ाईयां लड़ी गईं लेकिन यह इमारत बच गई. आगे चलकर लॉर्ड कर्जन ने इस इमारत का जीर्णोधार किया. अब यह इमारत खाली पड़ी है.

डच आइलैंड पर बना अंतिम घर
मैरीलैंड के चेसापीक खाड़ी में डच द्वीप पर एक घर बना हुआ है, जिसका निर्माण 1888 में किया गया था। इसके मालिक रहे स्टीफन व्हाइट ने घर को बचाने की कोशिश की, लेकिन वह विफल रहे। अब यहां पर कोई भी जाता.

Back to top button