दिल्ली टूरिज्म डिपार्टमेंट की ओर से हॉन्टेड हेरिटेज वॉक की गई शुरुआत…

दिल्ली में टूरिज्म को बढ़ावा देने के मकसद से दिल्ली पर्यटन विभाग एक नया आइडिया लेकर आया है, जिसमें देश-विदेश से आने वाले टूरिस्ट्स के लिए हॉन्टेड वॉक का आयोजन किया जा रहा है। इसकी शुरुआत चाणक्यपुरी स्थित मालचा महल से हो चुकी है। इस वॉक के बाद पर्यटकों का शानदार रिस्पॉन्स देखने को मिला, जिसके बाद से अब हर शनिवार और रविवार पर्यटक इसका लुत्फ ले सकेंगे, लेकिन कुछ जरूरी नियम व शर्तों के साथ। शनिवार और रविवार को शाम 5.30 बजे से लेकर 7 बजे तक हॉन्टेड वॉक आयोजित की जाती है। अब आने वाले वीकेंड यानी 27 मई और 28 मई को फिरोज शाह कोटला मॉन्यूमेंट में हॉन्टेड वॉक खूनी दरवाजे का सैर कराई जाएगी, तो अगर आप एडवेंचर के शौकीन हैं, तो ये हॉन्टेड वॉक आपको जरूर पसंद आएगी। क्या है इस वॉक के नियम, जाने से पहले जान लें इसके बारे में।

हॉन्टेड वॉक के नियम

– एक बार में अधिकतम 20 लोग ही शामिल हो सकते हैं। इसके अलावा वॉक का आयोजन तभी होगा जब मिनिमम 6 लोग इसमें शामिल होंगे।

– हेरिटेज वॉक का एक पिकअप प्वॉइंट होगा। जहां से सभी यात्रियों को एक गाड़ी में उस जगह पर ले जाया जाएगा।

– वॉक डेढ़ से दो किमी के करीब होगी।

हॉन्टेेड वॉक की कीमत

कीमत की बात करें, तो इस हेरिटेज हॉन्टेड वॉक की कीमत 800 रुपए है। जिसमें आपको पांच पर्सेंट जीएसटी भी पे करना होगा। जिसमें एक गाइड, एक किट और एक वॉक कंडक्टर भी मिलेगा। किट में टॉर्च, जूट का थैला, टोपी, बैज, स्टिक, पानी की बोतल, मौसमी फल, बैंड और मफिन होंगे।

ऐसे करेंगे हॉन्टेड वॉक के लिए बुकिंग

इस हॉन्टेड वॉक की बुकिंग दिल्ली पर्यटन विभाग की वेबसाइट www.delhitourism.gov.in पर जाकर की जा सकती है। इसके अलावा इसकी बुकिंग के लिए टूरिस्ट इंफॉर्मेशन सेंटर में भी संपर्क कर सकते हैं। तीसरा ऑप्शन है देखो मेरी दिल्ली मोबाइल ऐप से भी हॉन्टेड वॉक की बुकिंग की जा सकती है। हॉन्टेड वॉक ग्रूप डिमांड पर ही अवेलेबल है।

Back to top button