लॉन्च हुआ बेहद सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर, खासियत जानकर सभी हो गए हैरान

भारतीय बाजार में एक नया इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च हुआ है. काइनेटिक ग्रीन एनर्जी ने इस स्कूटर को लॉन्च किया है. यह एक हाई स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर है जिसे Zing HSS (हाई स्पीड स्कूटर) नाम दिया गया है. कंपनी इस नाम का एक स्कूटर पहले से बेच रही है, लेकिन वह लो स्पीड वाला था. कंपनी ने नए स्कूटर की कीमत 85 हजार रुपये रखी है. कंपनी का दावा है कि स्कूटर को फुल चार्ज करते इसमें 125 किमी. तक की रेंज मिलेगी

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 3.4 KwH की लीथियम-आयन बैटरी दी गई है. इसे फुल चार्ज होने में 3 घंटे का समय लगता है. इस स्कूटर में तीन ड्राइविंग- नॉर्मल, पावर और ईको मिलते हैं. स्कूटर में 3 स्टेप एडजस्टेबल सस्पेंशन और री-जेनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम दिया गया है. फीचर्स की बात करें तो इसमें क्रूज कंट्रोल, मल्टी-फंक्शनल डैशबोर्ड, यूएसबी पोर्ट, अलग होने वाली बैटरी और एक स्मार्ट रिमोट की मिलती है. काइनेटिक ग्रीन ज़िंग स्कूटर पर कंपनी 3 साल की वारंटी दे रही है.

स्कूटर में एक डिजिटल डिस्प्ले मिलता है, जिसमें स्पीड के साथ ट्रिप और बची हुई बैटरी देखी जा सकती है. फोन चार्जिंग की सुविधा के लिए इसमें यूएसबी पोर्ट मिलता है. काइनेटिक ज़िंग एचएसएस रिमोट की के साथ आता है जिसमें एंटी-थेफ्ट अलार्म, कीलेस एंट्री, फाइंड माई स्कूटर अलर्ट और लॉक/अनलॉक बटन मिलता है. कंपनी का कहना है कि इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर सेगमेंट में अपनी सफलता के बाद उसका लक्ष्य अपने इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स के साथ मास मार्केट सेगमेंट को आकर्षित करना है. कंपनी ने 2021 में 2 मॉडल लॉन्च किए हैं और अब तक 40,000 से ज्यादा स्कूटर बेच चुकी है. 

Back to top button