एसएससी चयन पोस्ट चरण-12 उत्तर कुंजी को चुनौती देने का आखिरी मौका

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) आज, 5 जुलाई को चयन पोस्ट चरण 12 उत्तर कुंजी को चुनौती देने के लिए उपलब्ध विंडो बंद कर देगा। उम्मीदवार आज शाम 5 बजे तक आपत्ति दर्ज करा सकते हैं। परीक्षा में शामिल हुए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in. पर जाकर एसएससी चयन पोस्ट चरण 12 उत्तर कुंजी के खिलाफ आपत्तियां उठा सकते हैं। आयोग ने 2 जुलाई को चयन पोस्ट-चरण 12 परीक्षा के लिए अनंतिम उत्तर कुंजी जारी की थी। 

जून में हुई थी परीक्षा

आयोग ने मैट्रिकुलेशन स्तर, उच्चतर माध्यमिक स्तर और स्नातक स्तर सहित शैक्षिक योग्यता के आधार पर विभिन्न श्रेणियों के पदों के लिए चरण 12 चयन पदों की परीक्षा 20 से 26 जून, 2024 तक कंप्यूटर आधारित परीक्षा मोड में आयोजित की थी।

चरण 12 की परीक्षा एक घंटे की अवधि के लिए आयोजित की गई थी। अभ्यर्थी परीक्षा के माध्यम के रूप में अंग्रेजी या हिंदी में से कोई भी चुन सकते थे। परीक्षा में सामान्य बुद्धि और तर्क, सामान्य जागरूकता, अंग्रेजी समझ और मात्रात्मक योग्यता सहित चार खंड शामिल थे, जिसमें वस्तुनिष्ठ बहुविकल्पीय प्रश्न शामिल थे। कुल 100 प्रश्न पूछे गए थे, और पेपर कुल 200 अंकों का था।

एसएससी फेज 12 उत्तर कुंजी आपत्ति शुल्क

एसएससी चयन पोस्ट फेज 12 उत्तर कुंजी को चुनौती देने के लिए, उम्मीदवारों को प्रति प्रश्न 100 रुपये का आपत्ति शुल्क देना होगा। ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के अलावा अन्य तरीकों जैसे कूरियर या डाक मेल के माध्यम से प्रस्तुत आपत्तियां स्वीकार नहीं की जाएंगी। एसएससी चयन पोस्ट फेज 12 उत्तर कुंजी आपत्ति शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग या यूपीआई का उपयोग करके किया जा सकता है।

आधिकारिक नोटिस में कहा गया है, “उम्मीदवार अपनी संबंधित प्रतिक्रिया पत्रक का प्रिंट-आउट ले सकते हैं क्योंकि यह निर्दिष्ट समय सीमा के बाद उपलब्ध नहीं होगा। प्रतिक्रिया पत्रक, अस्थायी उत्तर-कुंजी प्रदान करने के व्यक्तिगत अनुरोध पर भविष्य में किसी भी परिस्थिति में विचार नहीं किया जाएगा।”

ऐसे उठाएं आपत्ति

उम्मीदवार एसएससी चरण 12 उत्तर कुंजी 2024 के खिलाफ आपत्तियां उठाने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर जाएं।

होमपेज पर, लॉगिन टैब पर क्लिक करें और क्रेडेंशियल दर्ज करें।

एसएससी चरण 12 उत्तर कुंजी टैब का पता लगाएं।

अब, “उत्तर कुंजी चुनौती” टैब पर क्लिक करें।

उस उत्तर का चयन करें जिसे आप चुनौती देना चाहते हैं और उसके समर्थन में दस्तावेज संलग्न करें।

भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रति जमा करें और सुरक्षित रखें।

Back to top button