गंगा जमुना हायर सेकेंडरी स्कूल में हिंदू छात्राओं को हिजाब पहनाने के मामले में बड़ी कार्रवाई की गई..

प्रशासन ने स्कूल की मान्यता रद कर दी है। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने इस मामले में जांच के आदेश दिए थे।दमोह शहर स्थित गंगा जमुना हायर सेकेंडरी स्कूल में हिंदू छात्राओं को हिजाब पहनाने के मामले में शुक्रवार को बड़ी कार्रवाई की गई। प्रशासन ने स्कूल की मान्यता रद कर दी है। इस मामले का मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने संज्ञान लेते हुए कलेक्टर को जांच के निर्देश दिए थे।

मुख्यमंत्री के संज्ञान लेने के बाद हुई कार्रवाई

मुख्यमंत्री ने शुक्रवार सुबह एक ट्वीट कर कहा कि स्कूल में हिजाब बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। शाम को स्कूल की मान्यता रद करने की खबर आई। लोक शिक्षण सागर संभाग के संयुक्त संचालक ने मान्यता नियम 2017 के नियम-11 (1) के तहत यह कार्रवाई की। इसकी संस्तुति जिला शिक्षा अधिकारी ने कार्यालयीन पत्र के माध्यम से की थी।

इससे पहले स्कूल प्रबंधन ने मांगी थी माफी

इससे पहले स्कूल प्रबंधन ने माफी मांगते हुए प्रार्थना के समय राष्ट्रगान के साथ अल्लामा इकबाल के गीत ‘लब पे आती है दुआ’ का गायन न कराने की बात कही थी। यह भी कहा था कि जिस हिजाब की बात हो रही है, वह हिजाब नहीं बल्कि स्कार्फ है। उसे भी स्कूल के ड्रेस से हटाने का निर्णय लिया गया है। स्कूल संचालक हाजी मुस्ताक खान ने बताया कि इस साल बच्चे अच्छे नंबरों से पास हुए हैं, इसलिए उनका एक फ्लैक्स बधाई देने के लिए लगाया गया था।

स्कूल में नहीं दी जाती है धार्मिक शिक्षा

उन्होंने कहा कि यदि किसी की भावनाएं इससे आहत हुई हैं तो उसके लिए खेद है। स्कूल में अल्लामा इक्बाल का गीत गाने पर उन्होंने कहा कि मामले की जांच चल रही है। मतांतरण के सवाल पर उन्होंने कहा कि स्कूल में धार्मिक शिक्षा नहीं दी जाती है।

आयोग के सदस्य बोले- क्या बुर्का पहना देंगे

मध्य प्रदेश बाल अधिकार संरक्षण आयोग के सदस्य ओंकार सिंह और मेघा पवार स्कूल पहुंचे और छात्राओं को हिजाब पहनाने का कारण पूछा। प्राचार्य अफसा शेख ने कहा कि अभी तक किसी ने आपत्ति दर्ज नहीं कराई है। यह सुनते ही ओंकार सिंह नाराज हो गए और कहा कि किसी ने आपत्ति नहीं दर्ज कराई तो क्या बुर्का पहना देंगे।

Back to top button