लच्छीवाला नेचर पार्क: इस सीजन से पर्यटक कर सकेंगे तितलियों के संसार का दीदार

लच्छीवाला फॉरेस्ट नेचर पार्क में बना हर्बल गार्डन और तितली पार्क पर्यटकों के लिए आने वाले सीजन में खुल जाएंगे। जिससे पर्यटक तितलियों का संसार देखने के साथ औषधिय गुणों वाले पौधों के बारे में जानकारी ले सकेंगे।

लच्छीवाला नेचर पार्क में पर्यटकों की हर साल संख्या बढ़ रही है। पार्क में कृत्रिम झील का विस्तार किया जा रहा है। वहीं अब पांच हेक्टेयर में बनाए गए हर्बल गार्डन और तितली पार्क को भी पर्यटकों के लिए खोलने की तैयारी है। पार्क परिसर में वन विभाग ने हर्बल गार्डन तैयार किया है। जिसका मकसद पर्यटकों को औषधीय गुणों वाले पौधों के बारे में जानकारियां देना है।

पार्क में तितली पार्क भी बना है, जहां रंग-बिरंगी तितलियों का संसार है। लेकिन इनको पर्यटकों के लिए अभी तक नहीं खोला गया है। लगातार पर्यटकों की संख्या में इजाफा होने के बाद वन विभाग ने हर्बल गार्डन और तितली पार्क को आने वाले सीजन से खोलने की तैयारी की है। पार्क में पर्यटकों को नेचर ट्रेल से लेकर कैनोपी व्यू का आनंद मिलेगा।

हर्बल पार्क में 31 से अधिक औषधिय पौधेI
नेचर पार्क के हर्बल गार्डन में ऐलोवेरा, धातकी, अनार, सीता अशोक, निर्गुडी, विषमार, पुत्रजीवां, हरश्रृंगार, प्रियांगु, आंवला, हरड, बहेड़ा, जामुन, मरोडफली, बेल, अमलतास, बिक्सा, रीठा, इलाइची, कपूर, श्यामातुलसी, जावाग्रास, लेमनग्रास, देशी गुड़हल,नीम, अखरोट, टिमरू, गरम मसाला, दालचीनी, नींबू, वन हल्दी आदि कई प्रकार के जड़ी-बूटी और औषधीय पौधों के बारे में पर्यटक जान सकेंगे।

लच्छीवाला नेचर पार्क परिसर में पांच हेक्टेयर में बने हर्बल गार्डन और तितली पार्क को पर्यटकों के लिए शुरू किया जा रहा है। दोनों को व्यवस्थित बनाने के लिए विभागीय स्तर पर काम हो रहा है। सीजन में इसे पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा। जिससे पर्यटक औषधि पौधों और विभिन्न प्रकार की तितलियों का दीदार कर सकेंगे।

– घनानंद उनियाल, वन क्षेत्राधिकारी, लच्छीवालाI

Back to top button