प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर में बांटे गए लड्डू

आ ही गया वो दिन जिसका हर किसी को बेसब्री से इंतजार था। आज यानी 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर की ‘प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम होगा। देश-विदेश में इसकी धूम देखने को मिल रही है।

इस बीच ‘ओवरसीज फ्रेंड्स ऑफ राम मंदिर’ के सदस्यों ने रविवार को न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर में खुशी से लड्डू बांटे। संस्था के सदस्य प्रेम भंडारी ने बताया कि यह कार्यक्रम अमेरिका में भी धूमधाम से मनाया जा रहा है। उन्होंने दुनिया भर के लोगों को इस आयोजन से जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भी सराहना की।

यह दिन दिवाली से कम नहीं है

प्रेम भंडारी ने कहा, ‘हमने कभी नहीं सोचा था कि हम अपने जीवनकाल में इस दिव्य दिन के साक्षी बनेंगे। प्राण प्रतिष्ठा समारोह शीघ्र ही होगा। टाइम्स स्क्वायर में भी लोग इसका जश्न मना रहे हैं और यह जगह किसी अयोध्या से कम नहीं लग रही है।

भारतीय प्रवासी लोग विभिन्न स्थानों पर इस कार्यक्रम का जश्न मना रहे हैं।’ उन्होंने आगे कहा कि भगवान राम ‘वनवास’के बाद लौट रहे हैं और यह सब पीएम मोदी के नेतृत्व के कारण हो रहा है। उन्होंने दुनिया भर में पूरे माहौल को ‘राममय’ कर दिया है। उन्होंने न केवल 140 करोड़ लोगों को जोड़ा है, बल्कि देश को भी जोड़ा है। विदेशों में भी भारतीय प्रवासी इस आयोजन के साथ हैं। यह दिन दिवाली से कम नहीं है।’

अमेरिका में 1 दर्जन से अधिक होंगे कार्यक्रम

इस बीच, अमेरिका प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले तैयारी कर रहा है, इस ऐतिहासिक अवसर का जश्न मनाने के लिए संयुक्त राज्य भर में लगभग एक दर्जन कार्यक्रमों की योजना बनाई गई है। न्यूयॉर्क टाइम्स स्क्वायर से बोस्टन तक, साथ ही वाशिंगटन, डीसी, लॉस एंजिल्स और सैन फ्रांसिस्को में भी कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे जो उसी समय होंगे जब भारत में समारोह होगा। टेक्सास, इलिनोइस, न्यूयॉर्क, न्यू जर्सी और जॉर्जिया सहित अन्य राज्यों में बिलबोर्ड लगाए गए हैं। 

10 राज्यों में लगे 40 से अधिक बिलबोर्ड

विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी), यूएस चैप्टर ने पूरे अमेरिका के हिंदुओं के साथ मिलकर, 10 राज्यों और उससे अधिक में 40 से अधिक बिलबोर्ड लगाए हैं, जो श्री राम के जन्मस्थान पर भव्य ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह को लेकर संदेश दे रहे है। अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन के उपलक्ष्य में, पूरे अमेरिका में हिंदू अमेरिकी समुदाय ने कई कार रैलियां आयोजित की हैं और अयोध्या में ‘प्राण प्रतिष्ठा’ के लिए कई और कार्यक्रमों की योजना बनाई है। विशेष रूप से, प्राण प्रतिष्ठा की प्रक्रिया 16 जनवरी से शुरू हो चुकी है।

आज का दिन बेहद महत्वपूर्ण

18 जनवरी को, राम लला की मूर्ति को भव्य नए मंदिर के गर्भगृह में स्थापित किया गया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘प्राण प्रतिष्ठा’ के उपलक्ष्य में अनुष्ठान करेंगे। लक्ष्मीकांत दीक्षित के नेतृत्व में पुजारियों की एक टीम मुख्य अनुष्ठान का नेतृत्व करेगी। इस मौके पर पीएम मोदी के साथ आरएसएस सरसंघचालक मोहन भागवत, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहेंगे। समारोह में क्रिकेट जगत, फिल्म जगत, संत समाज, राजनीति, कला, साहित्य एवं संस्कृति समेत अन्य क्षेत्रों के विशिष्ट अतिथियों को भी आमंत्रित किया गया है।

Back to top button