KYC को लेकर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया का बड़ा फैसला आया सामने

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया यानी RBI ने डिजिटल लॉकर प्लेटफ़ॉर्म और इसके डिजिटल दस्तावेज़ों को आधिकारिक मान्यता दे दी है। KYC पर RBI के ताजा सर्कुलर में कहा गया है कि ग्राहक के डिजिटल लॉकर खाते को प्राधिकारी द्वारा जारी किए गए ई-दस्तावेज़ अब KYC प्रक्रिया में स्वीकार किए जाते हैं। बता दें अब आरबीआई के इस सर्कुलेशन के बाद करोड़ों लोगों को केवाईसी से संबंधित दस्तावेजों को डिजिटल लाॅकर के जरिए सबमिट किया जा सकता है।
केंद्र सरकार की डिजिटल लॉकर स्कीम के जरिए आप अपने सभी शैक्षणिक दस्तावेज, पहचान और पते का प्रमाण यहां सुरक्षित रख सकते हैं। अगर आप इंटरव्यू देने जा रहे हैं तो आप वहां एक लिंक दे सकते हैं, जिससे आपके दस्तावेज की जांच आसानी से हो जाएगी। इसके लिए आप को ओरिजनल दस्तावेज ले जाने की जरूरत नहीं है।
आखिर क्‍या है डिजिटल लॉकर?
डिजिटल लॉकर या डिजिलॉकर (Digital Locker या Digi Locker) एक तरह का वर्चुअल लॉकर है। इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे जुलाई 2015 में लॉन्‍च किया था, हालांकि इससे जुड़े नियमों को 2017 में नोटिफिाई किया गया था। सरकार का दावा है कि एक बार लॉकर में अपने डाक्‍यूमेंट अपलोड करने के बाद उन्‍हें फिजिकली रखने की जरूरत नहीं होती है। संबंधित अधिकारी के मांगे जाने पर आप इसे दिखाकर अपना काम चला सकते हैं। अधिकारी को इसे मान्‍यता देना होगा।
अगर आपके पास आधार कार्ड (Aadhar Card) है तो ही आप डिजिटल लॉकर (Digital Locker या Digi Locker) में अपने जरूरी डॉक्यूमेंट्स रख पाएंगे। लॉकर आपके आधार कार्ड (Aadhar Card) की जानकारी के जरिए ही आपका एकाउन्‍ट खोलता है। डिजिलॉकर (Digi locker) में एकाउन्‍ट खुलने के बाद आप अपने डॉक्यूमेंट्स अपलोड कर सकते हैं।
डिजिलॉकर में आप पैन कार्ड, शैक्षिक प्रमाण पत्र, जाति और जन्म प्रमाण-पत्र, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, गाड़ी का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट आदि रख सकते हैं। सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम-2000 के तहत डिजिलॉकर में उपलब्ध इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड को मूल दस्तावेजों के समान माना जाएगा।
डिजिटल लॉकर में आपके दस्तावेज बैंक खाते या नेट बैंकिंग की तरह ही सुरक्षित होंगे। इसमें आपका यूजर आईडी आधार कार्ड और मोबाइल नंबर से लिंक होता है। जब भी आप डिजिटल लॉकर में काम करेंगे तो पहले आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा। इसे डालने के बाद ही डिजिलॉकर को खोला जा सकेगा। अगर आपने अब तक डिजिटल लॉकर अकाउंट नहीं खोला है तो आप बेहद आसानी से यह अकाउंट खोल सकते हैं।

Back to top button