कुमाऊं कमिश्नर दीपक रावत ने SDM कोर्ट एवं तहसील का किया निरीक्षण

चर्चाओ में रहने वाले कुमाऊं कमिश्नर दीपक रावत ने एक बार फिर अपने निरीक्षण के दौरान एसडीएम ऑफिस बाजपुर में हड़कंप मचा दिया। कुमाऊ कमिश्नर अपने निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार एसडीएम ऑफिस बाजपुर पहुंचे। उन्होंने सबसे पहले बैठे वकीलों के चेम्बर का मुआयना किया। इसी दौरान एक टैंक में इकठ्ठा हुए पानी पर नारजगी जताई और उसके बाद एसडीएम कोर्ट में बैठ कर फाइलों की जांच पड़ताल की। 

जांच पड़ताल के दौरान पुराने मामलों और फाइलों में अनियमितताएं मिलने पर एसडीएम बाजपुर राकेश चंद्र तिवारी की जमकर लताड़ लगाई। साथ में सरकारी वकील रमेश नाथ की भारी कमी मिलने पर हटाने के निर्देश दे डाले। निरीक्षण के दौरान आई भारी कमियों पर एसडीएम से अनुपालन आख्या एक माह के अंदर पेश करने के आदेश दिए हैं।

प्रशासन की तरफ से दर्ज मुकदमों को विशेष रूप से जांचा
दीपक रावत ने काफ़ी लंबे समय से लंबित चल रही फाइलों को मौके पर ही खुलवाया एवं उन पर की गई कार्रवाई का गहनता से निरीक्षण करते हुए उन में हो रही देरी का भी जवाब मांगा गया। इस दौरान प्रशासन की तरफ से दायर किए गए मुकदमों पर विशेष रूप से ध्यान दिया गया। वहीं सरकारी वकील की तरफ से की गई कार्रवाई को भी दोबारा से जांचा गया, जिसमें भारी कमियां पाई गई और सरकारी वकील को स्पष्टीकरण देने की भी बात कही। वहीं एसडीएम ऑफिस में एक ही दिन में काफ़ी समय से लंबित चल रही 28 फाइलों में आदेश जारी कर दिया गया था। जिसे कुमाऊं का विस्तार में आड़े हाथ लेते हुए एसडीएम को फटकार लगा दी। इसी दौरान एसडीएम को दो माह में एसडीएम कोर्ट का निरीक्षण करने के लिए आदेशित किया। इसी बीच क्षेत्र में आ रही बाढ़ की समस्या का समाधान जल्द ही करने का आश्वासन भी दिया।

कुमाऊं कमिश्नर दीपक रावत ने पत्रकारों से की वार्ता 
कुमाऊं कमिश्नर दीपक रावत ने पत्रकारों से वार्ता करते हुए बताया कि मुख्यमंत्री का साफ तौर पर आदेश रहता है कि जनता से जुड़ी समस्याओं का हमेशा निस्तारण करते रहना चाहिए। इसलिए तहसील, एसडीएम ऑफिस और डीएम ऑफिस के निरीक्षण करते रहना चाहिए। उसी क्रम में आज बाजपुर का एसडीएम कोर्ट का निरीक्षण किया, जिसमें काफी अनियमितताएं पाई गई हैं। कई फाइलों को समय से नहीं निपटाया गया पुराने मामले अभी पेंडिंग हैं और 143 फाइलों का अभी तक निस्तारण नहीं किया गया है। इस पर उन्होंने एक माह के सही रिपोर्ट प्रस्तुत करने के आदेश जारी कर दिए हैं। वहीं बाढ़ से निपटने के लिए पूरे तरीके से इंतजाम किए गए हैं, जो नदियां बाजपुर को बाढ़ प्रभावित करती हैं उन नदियों का प्लान कर दिया गया है और जल्द ही इसका निस्तारण किया जाएगा।

Back to top button