जानिए आप किन तरीकों को आजमा कर जहरीली हवा से बच सकते हैं, आइए जानें?

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के कारण खुली हवा में सांस लेना मुश्किल है। प्रदूषण का असर लोगों के सेहत पर पड़ रहा है। आप इन तरीकों को आजमा कर जहरीली हवा से बच सकते हैं। आइए जानते हैं…

लगातार बढ़ते प्रदूषण के कारण लोगों की सेहत बिगड़ रही है। इसके कारण आपको सांस लेने में तकलीफ, गले में खराश, आंखों में जलन जैसी कई समस्याएं हो रही हैं। वायु प्रदूषण से होने वाली इन बीमारियों से बचने के लिए इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं। आइए जानते हैं, प्रदूषण से बचने के तरीकों के बारे में…

प्रदूषण से बचने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

-प्रदूषण के कारण लोगों के फिटनेस पर असर हो सकता है। दरअसल जो लोग वर्कआउट करने के लिए खुली जगह पर जाते हैं, वे अपने घर में भी ये एक्टिविटी कर सकते हैं। जैसे- पुश अप, स्क्वायट, लंजेस, पुल अप आदि एक्सरसाइज घर पर भी किया जा सकता है।

जहरीली हवा के कारण आप आंखों की समस्याओं से परेशान हो सकते हैं, ऐसे में घर से जब भी बाहर निकलें, तो चश्मे का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपकी आंखें सुरक्षित हो सकती हैं। ठंडे पानी से भी आंखों को धो सकते हैं, इससे आपको राहत मिलेगा।

पानी शरीर के टॉक्सिक पदार्थों को निकालने में काफी हद तक मदद कर सकता है। इसलिए भरपूर मात्रा में पानी पी सकते हैं। ये प्रदूषण से बचाने में मदद करेगा।

नियमित तौर पर हेल्दी डाइट लें। विटामिन-C और ओमेगा-3 युक्त भोजन का सेवन कर सकते हैं। जैसे- अदरक- लहसुन, फूलगोभी, आंवला आदि को डाइट में शामिल कर सकते हैं। इससे आपका इम्यून सिस्टम भी मजबूत होगा।

घर से बाहर जाते समय अच्छी क्वालिटी के मास्क का जरूर इस्तेमाल करें। ये आपको प्रदूषण से बचा सकते हैं।

प्रदूषण से बचने के लिए आप इंडोर प्लांट्स की मदद ले सकते हैं। ये प्लांट्स आप अपने लिविंग एरिया, बालकनी या किचन में रख सकते हैं। जैसे- मनी प्लांट, स्नेक प्लांट, तुलसी आदि के पौधे पॉट, गमले, या पुरानी बाल्टी में लगा सकते हैं।अगर आप धूम्रपान करते हैं, तो इससे भी प्रदूषण बढ़ता है और आपको कोई गंभीर बीमारी हो सकती है। ऐसे में धूम्रपान करने से परहेज करें।

Back to top button