जानिए इस महीने कौन सी CNG कारे होंगी लॉन्च…

भारतीय ऑटो बाजार में इस महीने कई नई कार दस्तक देने वाली हैं। इसमें मारुति, टाटा, टोयोटा जैसी कंपनियों के कई मॉडल शामिल हैं। वहीं, ऑडी और लेक्सेस जैसी कंपनियों की लग्जरी कारें भी लॉन्च होंगी। कुल मिलाकर बजट कारों लेकर महंगी लग्जरी कार भी इस महीने आपको दिखाई देने वाली हैं। ऐसे में आपने अभी कोई मॉडल खरीदने का प्लान कर लिया है, तब उसे इस महीने के लिए होल्ड कर दें। क्योंकि हो सकता है कि लॉन्च होने वाले नए मॉडल में कोई आपके बजट में हो और आपको ज्यादा पसंद भी आ जाए।

1. मारुति ब्रेजा CNG
मारुति इस महीने अपनी अपनी ब्रेजा SUV का CNG मॉडल लॉन्च करेगी। इसे 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन से जोड़ा जाएगा जो अर्टिगा और XL6 में मिलता है। पेट्रोल मोड में यह इंजन 100 hp की मैक्सिमम पावर और 136 Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है। CNG मोड में इसकी पावर में थोड़ी गिरावट देखने को मिलेगी। ब्रेजा का CNG इंजन 88 hp पर 121.5 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट कर सकेगा। इस कार में 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन होगा। ये भारतीय बाजार में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाली इकलौती CNG कार है।

2. टाटा पंच CNG
टाटा पंच के CNG मॉडल की झलक ऑटो एक्सपो 2023 में दिखा चुकी है। ये कार में एक नहीं बल्कि दो CNG सिलेंडर मिलेंगे। इन सिलेंडर को कार की स्टेपिनी वाले एरिया में फिक्स किया गया है। वहीं, स्टेपिनी को कार के नीच शिफ्ट कर दिया गया है। ऐसे में CNG सिलेंडर होने के बाद भी इसमें पेट्रोल मॉडल की तरह पूरा स्पेस मिलता है। ये दोनों सिलेंडर 30-30 लीटर के हैं। पंच में 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 86 ps के मैक्सिमम पावर पर 113 Nm का पीक टॉर्क जनरेट कर सकेगा। CNG मोड में इंजन 77 hp की मैक्सिमम पावर पर 97 Nm का पीक टॉर्क जनरेट कर पाएगा।

3. टाटा अल्ट्रोज CNG
टाटा पंच की तरह अल्ट्रोल के CNG मॉडल की झलक भी ऑटो एक्सपो 2023 में दिखी थी। इस कार में भी एक नहीं बल्कि दो CNG सिलेंडर मिलेंगे। इन सिलेंडर को कार की स्टेपिनी वाले एरिया में फिक्स किया गया है। वहीं, स्टेपिनी को कार के नीच शिफ्ट कर दिया गया है। ऐसे में CNG सिलेंडर होने के बाद भी इसमें पेट्रोल मॉडल की तरह पूरा स्पेस मिलता है। ये दोनों सिलेंडर 30-30 लीटर के हैं। पंच में 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 86 ps के मैक्सिमम पावर पर 113 Nm का पीक टॉर्क जनरेट कर सकेगा। CNG मोड में इंजन 77 hp की मैक्सिमम पावर पर 97 Nm का पीक टॉर्क जनरेट कर पाएगा।

4. टाटा अल्ट्रोज रेसर
टाटा मोटर्स ने ऑटो एक्सपो 2023 में अपनी प्रीमियम हैचबैक अल्ट्रोज का रेसर मॉडल पेश किया था। अल्ट्रोज रेसर में कई कॉस्मेटिक अपडेट किए गए हैं जिनमें ब्लैक अलॉय व्हील, रूफ और हूड पर कॉन्ट्रास्टिंग व्हाइट स्ट्रिप, डुअल-टोन एक्सटीरियर और रेड हाइलाइट्स के साथ ऑल ब्लैक केबिन थीम शामिल है। टाटा ने इसमें स्पोर्टी टच के साथ नई अपहोल्स्ट्री और हेडरेस्ट पर ‘रेसर’ बैजिंग भी दी है। इसमें हेडअप 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें, वॉइस इनेबल सनरूफ और 7-इंच डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले जैसे फीचर शामिल है। कार में वायरलेस फोन चार्जर, लेदरेट सीटें, प्रोजेक्टर हेडलाइट्स और सेफ्टी के लिए 6 एयरबैग भी मिलेंगे।

5. टोयोटा इनोवा क्रिस्टा डीजल
टोयोटा इस महीने इनोवा क्रिस्टा डीजल मॉडल से पर्दा उठा सकती है। हालांकि, कंपनी ने इसकी बुकिंग पहले ही शुरू कर दी है। अभी इसकी लॉन्चिंग और कीमतों का इंतजार है। पिछले साल टोयोटा ने नए डिजाइन और अपडेशन के साथ इनोवा हाईक्रॉस को लॉन्च किया था। हालांकि उस वक्त इस SUV का डीजल वैरियंट लॉन्च नहीं हुआ था। नए डीजल वैरिएंट में 2.4 लीटर का 4-सिलेंडर टर्बो चार्ज डीजल इंजन का ऑप्शन मौजूद मिलेगा। ये 3,400 rpm पर 150 bhp का मैक्सिमम पावर और 1400 से 2800 rpm पर 343nm का पीक टॉर्क जनरेट कर पाएगा।

6. 5th जनरेशन लेक्सेस RX
लेक्सेस भारतीय बाजार में पहले से मौजूद अपनी लेक्सेस RX का न्यू जनरेशन मॉडल लॉन्च कर सकती है। RX के अभी दो वैरिएंट RX 350h लक्जरी और RX 500h F स्पोर्ट परफॉर्मेंस आते हैं। इस कार में 2.5 लीटर का टर्बो चार्ज्ड इंजन मिलता है जो कि एक हाइब्रिड सिस्टम से जुड़ा हुआ है। यह इंजन 247 hp की मैक्सिमम पावर जनरेट कर सकता है। अब 5th जनरेशन लेक्सेस RX को बाजार में उतारा जा सकता है। लेक्सस ने एल्यूरिंग एक्स वर्व डिजाइन पर इस कार के लुक को डिजाइन किया है। इसमें एक बड़ा फ्रंट ग्रिल और चारों ओर स्वूपिंग लाइन्स मिलती हैं।

7. ऑडी Q3 स्पोर्टबैक
ऑडी भी इस महीने अपनी सेकेंड जनरेशन Q3 स्पोर्टबैक को लॉन्च कर सकती है। कंपनी ने पिछले साल ही भारत में इसकी बिक्री को शुरू की थी। इस लग्जरी कार का इंटीरियर 10.25-इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और ऑडी के MMI इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसी सुविधाओं से लैस होगा। अभी ग्लोबल मार्केट में Q3 और Q3 स्पोर्टबैक दोनों में पेट्रोल और डीजल ऑप्शन मिलते हैं। भारत में आपको सिर्फ 2-लीटर TFSI पेट्रोल मिलता है।

Back to top button