जानें TMC के स्थापना दिवस पर क्या बोले अभिषेक बनर्जी…

तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव व सांसद अभिषेक बनर्जी ने पार्टी के स्थापना दिवस के अवसर पर रविवार एक जनवरी को कोलकाता के तपसिया इलाके में नए तृणमूल भवन का शिलान्यास किया। पार्टी नेताओं की मौजूदगी में विधिवत तरीके से पूजा पाठ के बाद अभिषेक ने नए भवन के निर्माण के लिए पहली ईंट रखीं।

तपसिया में ही होगा नए भवन का निर्माण

इस अवसर पर तृणमूल के प्रदेश अध्यक्ष सुब्रत बख्शी सहित पार्टी के कई वरिष्ठ नेता, मंत्री, सांसद व विधायक उपस्थित रहे। एक जनवरी, 1998 को ममता बनर्जी के नेतृत्व में तृणमूल कांग्रेस ने अपनी राजनीतिक यात्रा शुरू की थी। वहीं, 2021 के विधानसभा चुनाव में लगातार तीसरी बार प्रचंड जीत के बाद तृणमूल के शीर्ष नेतृत्व ने पार्टी के विस्तार को ध्यान में रखते हुए नया भवन बनाने का निर्णय लिया था। इसके बाद तपसिया में ईएम बाइपास के किनारे स्थित तृणमूल के पुराने भवन को गिराने का काम पिछले साल शुरू कर दिया गया था। अब उसी स्थान पर नए भवन का निर्माण होगा, जिसका शिलान्यास हो गया।

बता दें कि पुराने तृणमूल भवन को तोडऩे का काम शुरू होने से पहले तृणमूल मुख्यालय को ईएम बाईपास के दक्षिण कैनाल रोड पर एक गेस्ट हाउस में स्थानांतरित कर दिया गया था। पिछले साल पांच मई को पार्टी सुप्रीमो व मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अस्थायी पार्टी मुख्यालय का दौरा कर उसमें बैठक की थीं।

TMC भवन में नहीं हुआ था कोई नवीनीकरण

बता दें कि 36जी, तपसिया रोड स्थित तृणमूल भवन में पार्टी ने 2004 के लोकसभा चुनाव से पहले अपना कामकाज शुरू किया था। तब से उस पार्टी कार्यालय में कोई नवीनीकरण नहीं हुआ था। लेकिन तीसरी बार सत्ता में आने के बाद तृणमूल के शीर्ष नेतृत्व ने पुरानी इमारत को तोड़कर नया कार्यालय बनाने का निर्णय लिया।

पार्टी सूत्रों ने बताया कि नए तृणमूल भवन में संगठन के शीर्ष नेताओं के लिए अलग- अलग कमरों की व्यवस्था की जाएगी। शाखा संगठन के शीर्ष नेताओं के लिए बैठने का कमरा भी आवंटित किया जाएगा। साथ ही जिला कर्मियों के बैठने की अलग से व्यवस्था होगी। बड़ा प्रेस कांफ्रेंस हाल भी बनाया जाएगा। नए कार्यालय में सभी अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध होंगी। कैंटीन से लेकर पार्किंग स्थल भी होगा।

Back to top button