जानिए बच्चे का वजन बढ़ाने के लिए क्या-क्या खिलाएं?

- in हेल्थ

बच्चों की देख-रेख माता पिता की सबसे बड़ी जिम्मेदारी होती है जिसे सभी पूरी निष्ठा के साथ पूरा भी करते है। लेकिन सबसे अधिक चिंता तभी होती है जब पूर्ण ध्यान देने के बाद भी बच्चे का वजन नहीं बढ़ता। ऐसे में माँ बाप बच्चे की सेहत को लेकर काफी चिंतित हो जाते है जो लाजमी भी है।

जानिए बच्चे का वजन बढ़ाने के लिए क्या-क्या खिलाएं?वास्तव में बच्चे का वजन उसकी भूख और संतुलित भोजन का सेवन करने से बढ़ता है। परन्तु आजकल के बच्चे स्वाद के चलते संतुलित और पौष्टिक भोजन खाने की बजाय फ़ास्ट फ़ूड आदि का सेवन करना अधिक पसंद करते है जो सीधे तौर पर उनका स्वास्थ्य पर बुरा असर डालता है।

छोटी उम्र में बच्चे के मस्तिष्क और शरीर का विकास होता है ऐसे में उसे सम्पूर्ण पोषण की आवश्यकता होती है, जिसमे फैट, विटामिन, मिनरल्स और प्रोटीन आदि की उचित मात्रा हो। यहाँ हम आपको कुछ पौष्टिक खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे है जिनके सेवन से शिशु का वजन सही और आसान तरीके से बढ़ जाएगा। बस आपको भोजन की मात्रा का ध्यान रखना होगा।

छोटे बच्चों का वजन बढ़ाने वाले पौष्टिक खाद्य पदार्थ :-
अगर आपके बच्चे का भी वजन अपनी उम्र के अनुसार कम है तो आप निम्नलिखित खाद्य पदार्थो की मदद से उसका वजन बढ़ा सकते है।

1. मलाई वाला दूध :
बच्चों के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए बचपन से ही उन्हें दूध का सेवन कराया जाता है। इसमें न केवल प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है अपितु अन्य पोषक तत्व भी भरपूर मात्रा में पाए जाते है। इसके अलावा इसमें मौजूद मलाई में फैट भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो वजन बढाने में बहुत लाभकारी होता है। इसीलिए अगर बच्चे का वजन कम है उसे मलाई वाला दूध पिलाना चाहिए। अगर बच्चे को दूध पसंद नहीं है तो आप स्मूथी, चॉकलेट शेक आदि बनाकर पिला सकती है।

2. अंडे :
अंडो में प्रोटीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है। अगर आपके परिवार में सभी अंडे खाते है जो आप अपने बच्चे को भी अंडे खिला सकते है। यह उनकी सेहत के लिए बहुत लाभकारी होगा। यह न केवल उनका वजन बढ़ाने में मदद करेगा अपितु उन्हें शारीरिक रूप से भी स्वस्थ रखेगा।

3. आलू :
आलू को वजन बढाने के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है। क्योंकि इनमे कार्बोहायड्रेट और उर्जा की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो वजन बढाने में बहुत लाभकारी होती है। इसके अलावा इसका स्वाद भी बच्चों को खूब पसंद आता है। जिससे आप आलू की तरह तरह की रेसीपीस बनाकर बच्चो को खिला सकती है।

4. शकरकंद :
शकरकंद को स्वास्थ्य के लिए बहुत बेहतर माना जाता है। इसमें मौजूद मिनरल्स, फाइबर, पोटैशियम, विटामिन ए, बी और सी वजह बढाने में लाभकारी होते है। इसके लिए बच्चों को दूध में शकरकंद खिलाएं। वैसे आप चाहे तो शकरकंद को उबालकर उसपर नमक और नींबू लगाकर भी बच्चों को खाने के लिए दे सकते है।

5. ड्राई फ्रूट्स :dry-fruit
ड्राई फ्रूट्स को वजन बढाने के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है। क्योंकि सभी तरह के नट्स और ड्राई फ्रूट्स में विटामिन्स और प्रोटीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है। जो केवल शारीरिक ही नहीं अपितु मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी होते है। इसके लिए बच्चों को दूध में ड्राई फ्रूट्स घिसकर या दूध में ड्राई फ्रूट्स का पाउडर बनाकर पिला सकते है।

6. केला :
केला बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। शरीर की हड्डियों से लेकर दिमाग की मांसपेशियों तक सभी को बेहतर बनाने के लिए केले का सेवन कराया जाता है। इसके अलावा केले में एनर्जी की भी उच्च मात्रा पाई जाती है जो बच्चों का वजन बढाने में लाभकारी होता है। एक वर्ष से अधिक के बच्चों को केले का शेक दिया जा सकता है। वैसे आप चाहे से कम उम्र के बच्चों को दूध में केला मैश करके भी खिला सकते है।

7. फुल क्रीम दही :
दूध और उसकी मलाई से बनी हर खाद्य वस्तु बच्चों का वजन बढाने के लिए लाभदायक मानी जाती है। फिर चाहे वो पनीर हो या दही। अगर आपका बच्चा दूध का सेवन करना पसंद नहीं करता तो आप उसे दही का सेवन करा सकते है। यह उसके स्वास्थ्य के साथ साथ उसके मानसिक विकास में ही मदद करेगी। इसके लिए आप बच्चे को सादी फुल क्रीम दही (जो मलाई वाले दूध से बनी हो) खिला सकते है या आप चाहे तो उसमें कुछ फ्रूट्स मिलाकर भी बच्चे को दे सकते है।

8. मूंगफली का मक्खन (पीनट बटर) :
पहले लोग इसके बारे में इतना नहीं जानते थे लेकिन इसके गुणों को देखते हुए उसकी लोकप्रियता काफी बढ़ गई है। प्रोटीन और फाइबर का यह एक बेहतर स्त्रोत्र माना जाता है। अगर आपका बच्चा 1 वर्ष से अधिक आयु का है तो आप रोटी या टोस्ट पर एक चम्मच मूंगफली का मक्खन लगाकर खाने के लिए दे सकते है।

9. जिंक युक्त भोजन :छोटे बच्चों का वजन बढ़ाने वाले पौष्टिक खाद्य पदार्थ
बच्चों के शारीरिक विकास के साथ-साथ मानसिक विकास भी जरुरी होता है। जिसके लिए जिंक बहुत आवश्यक तत्व होता है। शरीर में जिंक की कमी होने के कारण भी बच्चों को भूख कम लगती है जिसकी वजन से उनका वजन नहीं बढ़ता। इसीलिए बच्चों को हमेशा जिंक से भरपूर भोजन देना चाहिए। इसके लिए – तरबूज के बीज, मूंगफली, बीन्स, पालक, मशरूम और दूध आदि बेहतर रहेंगे।

10. प्रोटीन और कार्बोहायड्रेट :
वजन बढाने के लिए प्रोटीन बहुत जरुरी होता है। इसलिए बच्चे को नियमित रूप से प्रोटीन और कार्बोहायड्रेट युक्त भोजन का सेवन कराना चाहिए। इसके लिए चिकन, मछली, अंडा, दूध, बादाम, मूंगफली, पास्ता, ब्राउन राइस, ओटमील और हरी सब्जियां लाभकारी रहेंगी।

तो ये थे कुछ खाद्य पदार्थ जिनका सेवन करने से बच्चे का वजन कुछ ही महीनों में अपने आप बढ़ने लगेगा। बस आपको ध्यान रखना है की भोजन नियमित और सभी पोषक तत्वों को सही मात्रा बच्चे को दी जाए।

You may also like

कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल में रखती है राई

राई के छोटे-छोटे दाने भारतीय रसोई में बहुत