जानिए सर्दियों में किन टिप्स की मदद से हेल्दी रहेंगी आपकी स्किन…

सर्द हवाएं त्वचा की नमी को छीन लेती है जिससे ड्राई स्किन की समस्या होती है। आप इस मौसम में हेल्दी स्किन के लिए कुछ आसान टिप्स आजमा सकते हैं। आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में…

सर्दियों के मौसम में स्किन की समस्याएं सबसे ज्यादा परेशान करती है। इस मौसम में सर्द हवाएं त्वचा की चमक को फीकी कर देती है। जिससे स्किन बेजान और रूखी नजर आती है। आप इस मौसम में त्वचा संबंधी समस्या से बचने के लिए लाइफस्टाइल में बदलाव कर  सकते हैं। जिससे आपकी स्किन की चमक बरकरार रहेगी। आइए जानते हैं, सर्दियों में त्वचा की देखभाल कैसे करें।

सर्दियों में निखरी त्वचा पाने के लिए फॉलों करें ये टिप्स

1. मौसम के अनुसार खानपान में बदलाव करें

स्किन को पोषण देने के लिए पौष्टिक आहार काफी जरूरी है। इसके लिए आप सर्दियों की डाइट में ऐसे फूड आइटम्स शामिल करें, जो स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद करें। हेल्दी स्किन के लिए आप डाइट में स्ट्रॉबरी, संतरा, लौकी आदि को शामिल कर सकते हैं।

2. गरम पानी से परहेज करें

सर्दियों में ठंड से बचने के लिए लोग गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं, जिससे ड्राई स्किन की समस्या बढ़ जाती है। इसलिए आप इस मौसम में गर्म पानी से नहाने से बचें। आप हल्के गर्म या गुनगुने पानी से नहा सकते हैं, नहाने के बाद मॉइश्चराइज का जरूर इस्तेमाल करें।

3. नियमित रूप से क्लेजिंग करें

स्किन केयर रूटीन में क्लेजिंग को जरूर शामिल करें। रोजाना दो बार, सुबह और रात स्किन की क्लेजिंग कर सकते हैं। यह चेहरे की गंदगी साफ करने में मदद करता है, जिससे आप एक्ने और मुंहासे जैसी परेशानियों से बच सकते हैं।

4. चेहरे की मालिश करें

सर्दियों में स्किन की चमक बनाए रखने के लिए चेहरे पर तेल से मसाज कर सकते हैं। इसके लिए आप नारियल तेल, जैतून तेल या बादाम की तेल से मालिश कर सकते हैं। हफ्ते में 1-2 बार चेहरे की मालिश कर सकते हैं।

Back to top button