जानें चेहरा साफ करते समय क‍िन बातों का रखना चाह‍िए ख्‍याल..

 चेहरा की त्‍वचा हमारे शरीर की त्‍वचा से ज्‍यादा संवेदनशील होती है। चेहरा साफ करने का गलत तरीका, त्‍वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। चेहरे में मौजूद पोर्स में गंदगी या मेकअप के कण बैठ जाते हैं। अगर इन्‍हें ठीक से साफ न क‍िया जाए, तो त्‍वचा में रैशज, एक्‍ने, फाइन लाइन्‍स की समस्‍या बढ़ जाती है। आजकल बाजार में चेहरे को साफ करने के ल‍िए तमाम तरह के उत्‍पाद मौजूद हैं।कई लोग प्राकृति‍क तरीके से भी चेहरे को साफ करते हैं। फ‍िर चाहे वो फेसवॉश हो या फेश‍ियल वाइप्‍स। लेक‍िन चेहरे को क‍िन उत्‍पादों की जरूरत है और उनका इस्‍तेमाल कैसे करना चाह‍िए ये ज्‍यादातर लोगों को पता नहीं होता है। इस लेख में हम आगे जानेंगे क‍ि चेहरे को साफ करते समय क‍िन बातों का ख्‍याल रखा जाना चाह‍िए। 

1. चेहरे को गरम पानी से न साफ करें 

चेहरे को साफ करने के ल‍िए कुछ लोग गरम पानी का इस्‍तेमाल करते हैं। लेक‍िन आपको ऐसा करने से बचना चाह‍िए। गरम पानी के इस्‍तेमाल करने से सेल्‍स के डैमेज होने का खतरा बढ़ जाता है। त्‍वचा शुष्‍क रहती है और एक्‍ने की समस्‍या बढ़ जाती है। ज‍िन लोगों की त्‍वचा ड्राई रहती है या सेंस‍िट‍िव त्‍वचा होती है उन्‍हें गरम पानी का इस्‍तेमाल करने से बचना चाह‍िए।

2. चेहरे को रोजाना स्‍क्रब न करें 

कुछ लोग चेहरे को हर द‍िन स्‍क्रब करते रहते हैं। लेक‍िन चेहरे को हर द‍िन स्‍क्रब करने की गलती न करें। इससे चेहरे की परत को नुकसान पहुंचता है। आपको हफ्ते में एक से दो बार ही स्‍क्रब करना चाह‍िए। स्‍क्रब करने के ल‍िए चेहरे को रगडे़े नहीं। इससे त्‍वचा पर रैशेज हो सकते हैं।      

3. खुशबू वाले फेसवॉश का इस्‍तेमाल न करें

खुशबू वाले फेसवॉश में केम‍िकल्‍स मौजूद होते हैं। अपनी त्‍वचा को केम‍िकल्‍स से बचाने के ल‍िए ऐसे फेसवॉश का इस्‍तेमाल करें जो त्‍वचा के ल‍िए माइल्‍ड हो। अपनी स्‍क‍िन टाइप के मुताब‍िक ही फेसवॉश खरीदें। इसमें डॉक्‍टर की मदद भी ले सकते हैं। कई लोगों को एक्‍ने या रैशेज की समस्‍या होती है, उन्‍हें खुशबू वाले फेसवॉश का इस्‍तेमाल करने से त्‍वचा में एलर्जी भी हो सकती है।     

4. पानी के ब‍िना चेहरे को साफ न करें 

चेहरा साफ करने के ल‍िए लोग वाइप्‍स या क्‍लीज‍िंग वॉटर का इस्‍तेमाल करते हैं। लेक‍िन ये चेहरा साफ करने का गलत तरीका है। जब आप फेसवॉश और पानी की मदद से चेहरे को साफ नहीं करेंगे, तब तक चेहरे पर मौजूद केम‍िकल्‍स और धूल-म‍िट्टी साफ नहीं होगी।    

5. 2 स्‍टेप मेथड का इस्‍तेमाल करें 

चेहरे को साफ करने के ल‍िए केवल चेहरा धोना काफी नहीं है।  2 स्‍टेप मेथड का इस्‍तेमाल करें। पहले चेहरे को रूई और कच्‍चे दूध की मदद से साफ करें। उसके बाद चेहरे को फेसवॉश और पानी की मदद से साफ करें। इस तरह से आप चेहरे की डीप क्‍लीज‍िंग कर पाएंगे। हफ्ते में एक बार फेश‍ियल के तीनों स्‍टेप्‍स- स्‍क्रब, फेसपैक और मसाज को फॉलो करें।     

Back to top button