जानिए सफेद सोना कही जाने वाली ऊंटनी के दूध में क्या है खासियत, जो विदेशों में लोग दे रहें है इतनी कीमत

आप लोगों ने गाय, भैस, बकरी का दूध तो पिया होगा लेकिन ऊंटनी का दूध शायद नहीं पिया होगा। कई देशों में ऊंटनी का दूध पिया ही नहीं बल्कि इसे सफेद सोना माना जा रहा है। आपको जानकर हैरानी होगी यूनाइटेड अरब अमीरात में ऊंटनी के दूध के लोग दीवाने हैं और दुबई में तो ऊंटनी के दूध से चॉकलेट तक बनाई जाती है वहीं विदेशों में ऊंटनी के दूध की कीमत 4000 से लेकर 7000 रुपये लीटर तक है क्योंकि इसके दूध में ऐसे फायदे देखे गये हैं जिसे लोग सोना समझकर किसी भी कीमत में लेना पसंद कर रहे हैं।

जानिए सफेद सोना कही जाने वाली ऊंटनी के दूध में क्या है खासियत, जो विदेशों में लोग दे रहें है इतनी कीमतऊंटनी के दूध को इसलिए और भी सोना माना जाता है क्योंकि इसके दूध से डाइबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी कम हो रही है जो आजकल हर घर में अपने पैर फैला रही है। इस बीमारी से छुटकारा पाने के लिए लोगों ने हार भी मान ली है। वहीं इसका दूसरा असर बच्चों में दिख रहा है बच्चों को ऊंटनी का दूध पिलाने से उनका दिमाग तेज होने लगता है।

जानिए सफेद सोना कही जाने वाली ऊंटनी के दूध में क्या है खासियत, जो विदेशों में लोग दे रहें है इतनी कीमतभारत में सबसे ज्यादा राजस्थान, अहमदाबाद, सूरत, पुणे और मुंबई में इस दूध की ज्यादा मांग की जा रही है जिसे लोग 200 रुपये लीटर में खरीद रहे हैं। आपको बता दें कि ऊंटनी एक दिन में 7 किलो दूध देती है और एक दिन में दो बार इसका दूध निकाला जा सकता है।

हालांकि गाय, भैस जैसे जानवरों के भी दो बार दूध निकाला जाता है लेकिन इसके दूध से इतने बड़े फायदे देखे जा रहे हैं कि वो किसी भी जानवर के दूध में नहीं होंगे। लोगों का मानना है कि गाय के दूध में ज्यादा ताकत होती है लेकिन इसके दूध से ऐसी बीमारियां ठीक हुई हैं जिनकी लोगों ने उम्मीद ही छोड़ दी थी।

 

Back to top button