जानें मंगल राशि परिवर्तन का किन राशियों पर पड़ेगा अशुभ प्रभाव-

ज्योतिष शास्त्र बताता है कि ग्रहों की चाल, जिसे योग कहा जाता है, सभी राशियों को प्रभावित करते हुए अनुकूल और प्रतिकूल परिस्थितियों का निर्माण करती है। जहां कुछ राशियों को ग्रहों के गोचर से सकारात्मक परिणाम मिल सकते हैं, वहीं अन्य राशियों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। मंगल 10 मई 2023 को दोपहर 1 बजकर 44 मिनट पर अपनी नीच राशि कर्क में प्रवेश करेगा, जिससे दरिद्र योग बनेगा।

मंगल गोचर से बनेगा दरिद्र योग-

वैदिक ज्योतिष में दरिद्र योग को एक अशुभ योग माना गया है। जिन लोगों की कुंडली में यह योग होता है उन्हें अपने जीवन में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही उनकी मेहनत और प्रयास बेकार जा सकते हैं। इस दौरान मंगल के गोचर से बनने वाले दरिद्र योग का प्रभाव चार राशियों पर देखने को मिलेगा।

1. मिथुन राशि- मिथुन राशि के जातकों की कुंडली में दरिद्र योग बनने से आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इससे उनके धन में गिरावट आ सकती है और उन्हें अप्रत्याशित और अनावश्यक खर्चों के कारण पैसे बचाने में मुश्किल हो सकती है। दरिद्र योग से खर्चे बढ़ने की संभावना है। ऐसी परिस्थितियों में, उन्हें कोई भी निवेश करने से बचना चाहिए और सट्टेबाजी से दूर रहना चाहिए।

2. तुला राशि- इस योग की उपस्थिति के कारण तुला राशि के जातकों को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। इस चरण में धन संचय में बाधा आ सकती है। उन्हें संपत्ति जैसे संपत्ति में कोई भी निवेश करने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे नुकसान हो सकता है। उन्हें इस अवधि में सतर्क रहने की आवश्यकता है, क्योंकि पारिवारिक खर्चों में वृद्धि हो सकती है, जिसका आपकी आर्थिक स्थिति पर संभावित प्रभाव पड़ सकता है।

3. मकर राशि– इस योग के बनने से मकर राशि के जातकों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। इस समय के दौरान किसी भी तरह के निवेश से बचने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इससे आपको आर्थिक नुकसान हो सकता है। इसके अतिरिक्त, कपटपूर्ण योजनाओं में पकड़े जाने का भी खतरा है जिससे आपकी मान-प्रतिष्ठा पर आंच आ सकती है। आपसी समझ की कमी के कारण इस अवधि में आपको अपने साथी के साथ कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है।

4. मीन राशि- मीन राशि के जातकों को इस योग के बनने से सावधान रहना चाहिए। इस दौरान किसी महत्वपूर्ण कार्य पर आपको अच्छा खासा धन खर्च करने की भी संभावना है, जो आपके बजट को बिगाड़ सकता है। कोई भी आर्थिक फैसला लेने से पहले अच्छी तरह सोच-विचार कर लें तो बेहतर होगा। मीन राशि के जातकों को इस अवधि के दौरान कोई भी महत्वपूर्ण निवेश करने से बचना चाहिए, क्योंकि धोखाधड़ी की योजनाओं का शिकार होने की संभावना है।

Back to top button