जान लें हर रोज सौंफ खाने के ये चमत्कारी फायदे…

मेरी मम्‍मी हमेशा डायनिंग टेबल पर सौंफ की शीशी रखती हैं। वे मानती हैं कि सौंफ मुंह का स्‍वाद दुरुस्‍त करने के साथ ही पाचन तंत्र को भी बेहतर रखती है। घर हो या रेस्तरां, खाना खाने के बाद सौंफ देना एक परंपरा बन गई है। जबकि यह सुगंधित मसाला सब्‍जी का स्‍वाद बढ़ाने में भी कारगर है। पर क्‍या आप जानती हैं कि आयुर्वेद में इसे औषधीय माना गया है। आइए जानते हैं क्‍यों जरूरी है आहार में सौंफ को शामिल करना।

सौंफ को लोग आमतौर पर खाने के बाद खाते हैं, क्योंकि यह माउथ फ्रेशनर का काम करती है। सौंफ के कुछ दानों को चबाने से ही सांसों की दुर्गंध दूर हो जाती है। सौंफ चबाने से मुंह में लार ज्यादा मात्रा में बनती है, जो बैक्टीरिया को दूर करने में मददगार हैं।

आंखों की छोटी-मोटी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में सौंफ कारगर साबित हो सकती है। सौंफ में विटामिन-A और C मौजूद होते हैं, जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यदि किसी की आंखों में जलन या फिर खुजली हो रही है, तो सौंफ की भाप आंखों पर लेने से राहत मिलती है।

तो गर्ल्‍स, मेरी मम्‍मी की सलाह को मैंने तो हर रोज फॉलो करना शुरू कर दिया है। इतने सारे फायदे जानने के बाद मुझे उम्‍मीद है कि आप भी इसे जरूर ट्राय करेंगी

Back to top button