जानिए कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन BF.7 का ताजा हाल..

कोरोना वायरस का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन इन दिनों चर्चा में है। चीन सहित दुनिया के कई देशों में ओमिक्रॉन के सब वैरिएंट BF.7 ने कोहराम मचा रखा है। चीन के बेकाबू हालातों की वजह से दुनिया भर के देश इन दिनों अलर्ट पर हैं। कोरोना वायरस 2020 से अब तक कई बार म्यूटेट हो चुका है। कोरोना के नए वैरिएंट की संक्रमण दर काफी अधिक है। विशेषज्ञों का कहना है कि BF.7 से संक्रमित मरीज अपने आसपास के 10 से 18 लोगों को कोरोना से संक्रमित कर सकता है। इसकी संक्रमण दर अधिक होना ही दुनिया भर की सरकारों और स्वास्थ्य संगठनों की परेशानी की बड़ा कारण है। ताजा आंकड़ों के अनुसार दावा किया जा रहा है कि चीन में बीते तीन सप्ताह में (BF.7 Cases in China) करीब 25 करोड़ लोग संक्रमित हुए हैं। ये आंकड़ा चीन की आबादी का 17.65 फीसदी के बराबर है। चीन में BF.7 वैरिएंट से संक्रमित होने वाले लोगों की मौत का आंकड़ा भी काफी डरावना है।

विशेषज्ञों ने एक अनुमान लगाते हुए बताया है कि आने वाले तीन माह में चीन की करीब 60 फीसदी आबादी कोरोना के नए वैरिएंट BF.7 की चपेट में आ सकती है, जबकि दुनियाभर की आबादी के करीब 10 फीसदी लोग इस वैरिएंट का शिकार बन सकते हैं। ओमिक्रॉन का कहर चीन के साथ ही अन्य देशों में भी देखने को मिल रहा है। WHO के अनुसार 20 दिसंबर को जापान में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या 2 लाख तक पहुंच चुकी थी। इसके साथ ही रोजाना संक्रमित व्यक्तियों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। जापान के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार बीते बुधवार को राजधानी टोक्यो में 21,186 नए मामले रिपोर्ट किए गए थे। राजधानी टोक्यो में बीते कुछ दिनों में कोरोना से संक्रमित नए मामलों की संख्या करीब 20,000 से अधिक हो गई है। जापान में अक्टूबर माह में कोविड प्रतिबंधों को हटा दिया गया था, जिसके बाद करीब 10 लाख पर्यटक जापान में पहुंचे थे।

वहीं WHO के आंकड़े बताते हैं कि दुनियाभर में ओमिक्रॉन तेजी से फैल रहा है। आंकड़ों पर नजर डालें तो पता चलता है कि 14 दिसंबर को दुनियाभर से 6,77,248 लोगों कोरोना से संक्रमित थे, वहीं 2,70,675 मरीज रोजाना बढ़ रहे हैं। चीन के साथ ही अमेरिका, ब्रिटेन, जापान व दक्षिण कोरिया में भी कोरोना तेजी से अपने पैर पसार रहा है। दक्षिण कोरिया में बीते दिनों 75000 से अधिक नए मामले दर्ज किए गए हैं। इसके साथ ही अमेरिका में बीते सप्ताह कोरोना के करीब 5,01,758 कंफर्म केस दर्ज किए गए हैं। अमेरिका में बीते सप्ताह कोरोना की वजह से हुई मौतों का आंकड़ा करीब 2881 तक पहुंच चुका है। यूरोपीय देशों में बीते सप्ताह कोरोना के करीब 6,15,645 केज दर्ज किए गए। इन देशों के साथ ही ब्रिटेन, जर्मनी, फ्रांस में भी कोरोना को लेकर सरकार अलर्ट पर है।

भारत सरकार भी कोरोना को लेकर अलर्ट पर है। केंद्रीय सरकार ने चीन, सिंगापुर, साउथ कोरिया, जापान व थाईलैंड से आने वाले यात्रियों को RT PCR टेस्ट अनिवार्य कर दिया गया है। देश के बड़े एयरपोर्ट जैसे दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, हैदराबाद, अहमदाबाद, इंदौर, पुणे और गोवा में अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की रेंडम टेस्टिंग को शुरू किया गया है। वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने कहा कि चीन के साथ ही जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर व थाईलैंड से आने वाले यात्रियों को पहले से ही अपनी कोरोना रिपोर्ट को अपलोड करना होगा। यदि कोई यात्री देश में आने के बाद कोरोना पॉजिटिव पाया जाता है तो उसको क्वारंटीन किया जाएगा। देश में आने के बाद यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी, यदि किसी को बुखार भी हुआ तो उन्हें क्वारंटीन होना पड़ेगा।

BF.7 वायरस के क्या लक्षण होते हैं?

ओमिक्रॉन BF.7 वायरस के लक्षण कोरोना के अन्य वैरिएंट्स के लक्षणों के समान ही हैं। ये वायरस मुख्य रूप से श्वसन तंत्र को प्रभावित करता है। अभी तक जिन देशों में इसके मामले सामने आए हैं उन देशों में मरीजों को निम्न तरह के लक्षणों का सामना करना पड़ा है।

  • नाक बहना
  • नाक का बंद होना
  • छींक आना
  • सूखी खांसी होना
  • सिर दर्द रहना
  • मांसपेशियों में दर्द होना
  • गले में दर्द होना
  • बुखार आना
  • पेट खराब होना।
Back to top button