जानिए इन होममेड फेस पैक को लगाने के फायदा ..

चेहरे पर निखार लाने के लिए मार्केंट में कई तरह के फेस पैक उपलब्ध हैं। लेकिन जो निखार नेचुरल चीजों को लगाने से आती है वो केमिकल सहित फेस पैक के इस्तेमाल से नहीं मिलती। ऐसे में आप इन होममेड फेस पैक को ट्राई कर सकती हैं।

अक्सर महिलाएं चेहरे पर निखार लाने के लिए तरह-तरह के फेस पैक का इस्तेमाल करती हैं। पार्लर में तो फेशियल करवाने के लिए महिलाओं की भीड़ लगी रहती हैं। कई बार ये फेशियल आपके चेहरे को सूट नहीं करता है और दाने आने लगते हैं। आप घर पर काफी आसान तरीके से फेस पैक बना सकती हैं, इसे लगाने से आपका चेहरा खिला-खिला नजर आएगा और स्किन पर कोई रिएक्शन भी नहीं होगा। आइए जानते हैं, आप घर पर फेस पैक कैसे बनाएं।

मसूर दाल का फेस पैक

मसूर दाल स्किन के लिए काफी फायदेमंद है। इसे बनाने के लिए आधा कप मसूर दाल को पानी में 2-3 घंटे तक भिंगो दें। फिर इसे जार में पीस लें। अब इस पेस्ट में एक चुटकी हल्दी, दही और शहद मिला दें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। सूख जाने के बाद इसे धो लें। हफ्ते में इस फेस पैक का इस्तेमाल 3 बार करें।

चंदन पाउडर और बेसन

आप इस फेस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच चंदन पाउडर और बेसन लें, दोनों को मिला दें। अब इसमें हल्दी और गुलाबजल डालकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। फेस पैक लगाने के 20 मिनट बाद साफ पानी से चेहरे को धो लें। यह प्रक्रिया हफ्ते में 2-3 बार जरूर करें।

मुल्तानी मिट्टी फेस पैक

मुल्तानी मिट्टी चेहरे की चमक बनाए रखने में कारगर है। यह स्किन पर जमी धूल मिट्टी को साफ करने में मदद करता है। ये आपकी स्किन की चमक बनाए रखने में मदद करता है। आप मुल्तानी मिट्टी और गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। इससे आपकी त्वचा खिली-खिली नजर आएगी।

गुलाब और शहद

इस फेस पैक को बनाने के लिए गुलाब की पंखुड़ियों को पीस लें। अब इसमें शहद मिला दें, इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं, 10 मिनट बाद साफ पानी से धो लें। ये पैक आपके स्किन को जवां बनाए रखने में मदद करती है।

Back to top button