जानिए, क्या वाकई में ये फायदेमंद है और चेहरे पर कितनी देर इसे लगाना सही?

चेहरे पर नैचुरल चीजों का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। कुछ फल और सब्जियां ऐसी हैं जिन्हें चेहरे पर लगाने से खूब फायदा मिल सकता है। इनमें से एक है टमाटर। चेहरे पर टमाटर का इस्तेमाल करने से स्किन की कई परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है। टमाटर में विटामिन सी और विटामिन ई होता है। ये दोनों ही विटामिन स्किन के लिए फायदेमंद साबित होते हैं। कहते हैं कि टमाटर लगाने से टैनिंग खत्म हो सकती है, लेकिन क्या ये वाकई में सच है? जानिए टमाटर को स्किन पर लगाने से जुड़े सवालों के जवाब

क्या टमाटर लगाने से खत्म होगी टैनिंग? 

टमाटर में नैचुरल ब्लीचिंग एजेंट होते हैं जो आपकी त्वचा से टैनिंह की लेयर को हटाने में मदद करते हैं। इसके अलावा, चेहरे पर टमाटर का इस्तेमाल करने से स्किन चमक जाती है। टैनिंग हटाने के लिए इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप एक कटोरी में टमाटर की प्यूरी बनाकर सीधे त्वचा पर लगा सकते हैं।

कितनी देर के लिए लगा सकते हैं टमाटर 

चेहरे पर टमाटर को 10 से 15 मिनट के लिए लगाया जा सकता है। हालांकि, ये पूरी तरह से आपकी स्किन टेक्सचर पर डिपेंड करता है। चेहरे पर टमाटर को लगाने से पहले एक पैच टेस्ट जरूर करें, क्योंकि कुछ लोगों को इसे लगाने से जलन महसूस होती है। 

किन चीजों के साथ मिला सकते हैं टमाटर 

चेहरे पर टमाटर लगाने के लिए आप इसे दूसरे नैचुरल इंग्रेडिएंट्स के साथ मिक्स कर सकते हैं। टमाटर को जोजोबा तेल, जैतून का तेल, बेसन, दही, ओट्स, एलोवेरा, खीरा, नींबू जैसी चीजों के साथ मिलाया जा सकता है। 

क्या ऑयली स्किन के लिए सही है टमाटर

टमाटर का कसैला प्रभाव स्किन के पोर्स को साफ और सिकौड़ने में मदद करता है। ऐसे में स्किन से तेल भी कम होता है। टमाटर का एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव ऑयल को कम करने, स्किन को पुनर्जीवित करने और नमी जोड़ने में मदद कर सकता है।

Back to top button