जानिए सोयाबीन में वजन बढ़ाने में कैसे मदद करता-

वजन घटाना जितना मुश्किल काम है, उससे कहीं ज्यादा कठिन है वजन को बढ़ाना। कई लोग कुछ भी खा लें, लेकिन उनके शरीर को कुछ लगता ही नहीं है। दुबलेपन की वजह से ऐसे लोग कई बार दोस्तों और परिवार के बीच हंसी का पात्र बन जाते हैं। इतना ही नहीं कई बार पतले लोगों को अपनी पर्सनेलिटी और कपड़ों को लेकर भी शर्मिंदगी झेलनी पड़ती है। ऐसे लोग वजन बढ़ाने के लिए कई तरह के नुस्खे आजमाते हैं। कोई दिन में 4 बार खाना खाता है, तो कोई केला और दूध जैसी चीजों को ट्राई करता है। हालांकि इस तरह के नुस्खे हर इंसान पर फिट बैठ जाएं यह जरूरी नहीं हैं। वजन बढ़ाने के लिए अगर आप भी कुछ खोज रहे हैं, तो डाइट में सोयाबीन को शामिल कर सकते हैं।

डाइटिशियन श्रेया अग्रवाल का कहना है कि सोयाबीन हाई प्रोटीन का अच्छा सोर्स है, जिसकी वजह से यह वजन बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा सोयाबीन में विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, विटामिन डी और मैग्नीशियम पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। आइए जानते हैं वजन बढ़ाने के लिए सोयाबीन का सेवन कैसे करें।

वजन बढ़ाने के लिए इन 3 तरीकों से खाएं सोयबीन

सोयाबीन- स्प्राउट्स ग्रेन सलाद – Soybean-

वेट गेन के लिए सोयाबीन- स्प्राउट्स ग्रेन सलादको डाइट में शामिल किया जा सकता है। डाइटिशियन का कहना है कि अंकुरित अनाज के साथ जब सोयाबीन को खाया जाता है, तो यह वजन बढ़ाने में मदद करता है। यह सलाद शरीर को मजबूत बनाने और एनर्जी देने में भी फायदेमंद होता है। वेट गेन के लिए इस सलाद को ब्रेकफास्ट या लंच में खा सकते हैं। 

सोयाबीन और मूंग स्प्राउट्स – Soybean and Moong Sprouts

वजन बढ़ाने के लिए सोयाबीन और मूंग स्प्राउट्स भी बहुत फायदेमंद होता है। सोयाबीन और मूंग के पोषक तत्व जब एक साथ मिलते हैं, तो यह शरीर में फैट को बढ़ाते हैं। जिसकी वजह से वजन बढ़ाने में मदद मिलती है। वेट गेन के लिए आप मूंग और सोयाबीन स्प्राउट्स का सेवन ब्रेकफास्ट या इविंग स्नैक्स के तौर पर सकते हैं। ध्यान रहे जब आप इस स्प्राउट्स को बना रहे हैं, तो मूंग और सोयाबीन दोनों को कम से 14 से 20 घंटों के लिए पानी में भिगोएं। सोयाबीन को उबालकर सलाद का हिस्सा न बनाएं।

सोयाबीन और अंडे की सब्जी या सलाद

वेट गेन के लिए सोयाबीन और अंडे की सब्जी को डाइट में शामिल किया जा सकता है। आप चाहें, तो सोयाबीन और अंडे का सलाद भी ट्राई कर सकते हैं। इन चीजों को आप लंच और डिनर में रोटी या चावल के साथ खा सकते हैं। ध्यान रहे जब आप सोयाबीन का सलाद बना रहे हैं, तो इसे कुछ घंटे पहले पानी में जरूर भिगोएं।

इसके अलावा आप दाल, चावल या अपनी बाकियों की सब्जियों में भी सोयाबीन को शामिल करके वजन बढ़ा सकते हैं।

एक दिन में कितना सोयाबीन खाना चाहिए? –

डाइटिशियन के मुताबिक वजन बढ़ाने के लिए एक दिन में 100 ग्राम सोयाबीन को डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है। 100 ग्राम सोयाबीन में प्रोटीन की मात्रा लगभग 36.5 ग्राम होती है। अगर आप एक साथ 100 ग्राम सोयाबीन नहीं खा सकते हैं, तो इसे हिस्सों में बांटकर डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। 

नोट-अगर आपको सोयाबीन या ऊपर दी गई किसी चीज से एलर्जी है तो इसके सेवन से बचें। इसके अलावा अगर किसी को किडनी संबंधी समस्या है, तो सोयाबीन का सेवन करने से पहले डॉक्टर या फिर न्यूट्रिशनिस्ट से जरूरी सलाह लें।

Back to top button