जानें गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 से जुड़े ये 10 बड़े फैक्ट्स

गुजरात विधानसभा की 93 सीटों पर दूसरे चरण के लिए मतदान सुबह 8 बजे से शुरू हो गया है। इनमें अहमदाबाद की 16 विधानसभा सीटें भी शामिल हैं, जहां आज गुजरात चुनाव के दूसरे चरण में मतदान हो रहा है। वहीं, पीएम मोदी ने ट्वीट कर जनता से वोट करने की अपील की है। बता दें कि पीएम मोदी ने अहमदाबाद के रानिप के निशान पब्लिक स्कूल में वोट डाल दिया है। वहीं, पीएम मोदी के साथ साथ मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने भी अपना वोट डाल दिया है। अहमदाबाद में अपना वोट डालने से पहले पीएम मोदी पैदल चलते हुए भी दिखाई दिए थे। 

14 जिलों की 93 सीटों पर हो रहा मतदान

बता दें कि जिन 93 विधानसभा सीटों पर मतदान होना है, उनमें अहमदाबाद, वडोदरा और गांधीनगर समेत 14 जिले शामिल हैं। इसमें मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की घाटलोडिया, पटीदार नेता हार्दिक पटेल की वीरमगाम सीट और अल्पेश ठाकोर की गांधीनगर दक्षिण सीट भी शामिल है।

गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 के 10 बड़े फैक्ट्स जो लोगों के बीच चर्चा का विषय बने हैं।  आइए जानें गुजरात चुनाव के 10 बड़े फैक्ट

  1. गुजरात चुनाव के पहले चरण में कम मतदान हुआ, जिसके बाद चुनाव आयोग ने “शहरी मतदाताओं की वोटिंग के प्रति उदासीनता” पर गुजरात के मतदाताओं पर सवाल उठाए। अब चुनाव आयोग ने लोगों से अंतिम चरण में अधिक मतदान करने की अपील की है।
  2. बता दें कि प्रधानमंत्री के अलावा गृह मंत्री अमित शाह भी आज अहमदाबाद में वोट डालेंगे।
  3. दूसरे चरण में मध्य और उत्तर गुजरात जिलों की 93 सीटों को शामिल किया गया है। करीब 833 प्रत्याशी मैदान में हैं।
  4. अहमदाबाद, जिसमें 16 शहरी सीटें हैं, भाजपा के लिए महत्वपूर्ण है। 1990 के बाद से इस क्षेत्र में पार्टी का दबदबा रहा है।
  5. कांग्रेस ने पिछले चुनाव के मुकाबले अपने प्रदर्शन में सुधार किया था जहां 2012 में हुए चुनाव में कांग्रेस को अहमदाबाद में दो सीटों पर जीत मिली थी। इस बार आम आदमी पार्टी (AAP) ने सभी 16 सीटों पर उम्मीदवार उतार कर मुकाबला दिलचस्प बना दिया है।
  6. अहमदाबाद में मुस्लिम बहुल जमालपुर खड़िया सीट पर, असदुद्दीन ओवैसी की AIMIM की एंट्री कांग्रेस को परेशान कर सकती है, क्योंकि AIMIM के उम्मीदवार साबिर काबलीवाला, कांग्रेस के पूर्व विधायक हैं, जिन्होंने 2012 में निर्दलीय चुनाव लड़ा था, जिसके परिणामस्वरूप बीजेपी को जीत मिली थी।
  7. भाजपा और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की आप सभी 93 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। कांग्रेस 90 सीटों पर चुनाव लड़ रही है और उसकी सहयोगी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) ने दो सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं।
  8. दूसरे चरण की कुछ प्रमुख सीटें अहमदाबाद में घाटलोडिया हैं, जहां से मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल चुनाव लड़ रहे हैं। वीरमगाम, जहां से पाटीदार नेता हार्दिक पटेल भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं और गांधीनगर दक्षिण, जहां से अल्पेश ठाकोर भाजपा के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं।
  9. दलित नेता जिग्नेश मेवानी बनासकांठा जिले की वडगाम सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं, और गुजरात विधानसभा में विपक्ष के नेता सुखराम राठवा छोटा उदेपुर जिले के जेतपुर से कांग्रेस के उम्मीदवार हैं।
  10. दूसरे चरण में करीब 2.51 करोड़ लोग वोट डाल सकते हैं। चुनाव आयोग के अनुसार इनमें से 5.96 लाख मतदाता 18-19 वर्ष की आयु के हैं। वोटों की गिनती आठ दिसंबर को होगी।
Back to top button