जानिए ब्लेड के बीच में खाली जगह क्यों होती है

- in ज़रा-हटके

व्यक्ति के दैनिक उपयोग में आने वाली ऐसी कई चीजे है जिनका इस्तेमाल हम करते तो हैं लेकिन उनके बारे में हम कई बातें जानते ही नहीं है. इस लिस्ट में नाम आता है ब्लेड. व्यक्ति किसी न किसी काम में प्रतिदिन इसका इस्तेमाल बचपन से करते आ रहे हैं. बलेड हमारे रोज के कामों में काफी अहम होनेके साथ साथ पुरुषों के लिए तो बेहद जरूरी होती है.

वैसे तो हम कई कामो में ब्लेड का इस्तेमाल करते है लेकिन क्या कभी आपने इस बात पर विचार किया है ब्लेड के बीच में खास तरह की खाली जगह क्यों होती है? ब्लेड किसी भी कम्पनी की हो उसमे खाली जगह एक ही डिजाइन की होती है.

किसने बनाई थी यह डिजाइन

ब्लेड के आविष्कार से लेकर उसके उत्पादन की बहुत ही दिलचस्प कहानी है. जानकारी के अनुसार 1901 में जिलेट कंपनी के प्रमुख संस्थापक किंग कैंप जिलेट ने विल्लियम निकर्सन की सहायता से मिलकर ब्लेड को डिज़ाइन किया गया था. उन्होंने अपने ब्लेड के डिज़ाइन को पेटेंट कराकर वर्ष 1904 में एक औद्योगिक रूप में उत्पादन प्रारम्भ किया था.

खाली जगह क्यों छोड़ी जाती है

जिलेट कंपनी ने 1904 में प्रथम बार करीब 165 ब्लेड का निर्माण किया था. उस समय ब्लेड का उत्पादन सिर्फ शेविंग के इस्तेमाल के लिए किया जाता था. ब्लेड की डिजाइन इस तरह बनाई गई थी की व्यक्ति की शेविंग करने वाले जिलेट में बोल्ट के साथ उसे बिठाया जा सके. इसलिए उस समय ब्लेड के बिच खाली जगह छोड़ी जाती थी.

OMG!! सऊदी अरब में चींटी के काटने से भारतीय महिला की मौत

ब्लेड का उत्पादन

जिलेट ने ही पहली बार शेविंग रेजर भी बनाया था जिसे आज दुनिया भर की कंपनी कॉपी करती है। सबसे पहले जिलेट ने ब्लू जिलेट ब्लेड नाम से जिलेट ब्लेड का उत्पादन किया था। मर्दों के लिए जिलेट पहली बार एक सौगता लेकर आया था जो उनकी शेव करने की समस्या का एक परमानेंट इलाज था।

डिजाईन को किया कॉपी

प्रारम्भ में सिर्फ जिलेट ही ब्लेड का निर्माण करती थी. उस दौर में जिलेट के अलावा कोई अन्य कम्पनी ब्लेड बनाने के मैदान में नही उतरी थी. लेकिन बोल्ट वाला ब्लेड का तरीका देख कर दूसरी कम्पनिया भी जिलेट कम्पनी की तरह ही ब्लेड का निर्माण करने लगी. हालांकि शेविंग करने के रेज़र सिर्फ जिलेट कंपनी के ही होते थे इसीलिए दूसरी कम्पनियो ने जेलेट कम्पनी की तरह की ब्लेड बनाने का काम शुरू कर दिए.

जिलेट का डिजाइन

दूसरी कम्पनियां जिलेट को कॉपी करने लगी क्यों की इसका इस्तेमाल जिलेट के रेजर में ही होना था. उस समय से लेकर आजतक सिर्फ ब्लेड का एक ही डिज़ाइन देखने को मिला है.इसके बाद अन्य कंपनीयाँ भी इस डिज़ाइन को कॉपी करती आ रही है.

डिज़ाइन का राज

ब्लेड के बीच बने खास तरह के डिजाइन का राज डिज़ाइन खासतौर पर पुरषो के शेविंग करने के लिए बनाया गया था.

 

You may also like

वीडियो: जब बिकनी में यह हॉट गर्ल सरेआम खड़े होकर करने लगी पेशाब, फिर देखे क्या हुआ?

आजतक आपने दुनिया में एक से बढकर एक