जानिए कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में जो नेचुरली बीपी कम करने में करेंगी मदद –

भागदौड़ भरी जिंदगी और स्ट्रेसफुल लाइफस्टाइल के चलते ब्लड प्रेशर एक आम समस्या बनती जा रही है, जो आजकल हर उम्र के लोगों में देखने को मिल जाती है। ब्लड प्रेशर कुछ और नहीं बल्कि धमनियों के अंदर बनने वाले रक्त के दबाव का प्रेशर है, जो कभी कम और कभी ज्यादा हो जाता है। हर बार जब दिल धड़कता है, तो यह खून को उन धमनियों में पंप करता है, जिससे पूरे शरीर में ब्लड सर्कुलेट होता है।

सेहतमंद रहने के लिए एक स्टेबल ब्लड प्रेशर बनाए रखना बेहद जरूरी है क्योंकि हाई ब्लड प्रेशर से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं गंभीर रूप ले सकती हैं। ब्लड प्रेशर मैनेज करने के लिए डाइट एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती हैं और इस आर्टिकल में हम ऐसी ही कुछ सब्जियों के बारे में जानेंगे, जिनमें बीपी कम करने वाले गुण मौजूद हैं।

ब्लड प्रेशर कम करने के लिए कौन सी सब्जियां खाएं?

चुकंदर

चुकंदर में नाइट्रेट होते हैं, जो नाइट्रिक ऑक्साइड में परिवर्तित हो जाते हैं। यह एक ऐसा कंपाउंड है, जो ब्लड वैसल्स को आराम देने और उन्हें फैलाने के लिए जाना जाता है। यह नेचुरल प्रोसेस ब्लड प्रेशर लेवल को कम करने में मदद करती है। इसलिए डाइट में चुकंदर को जरूर शामिल करें, चाहे कच्चा खाएं या उसका जूस पिएं। यह हार्ट के लिए फायदेमंद है।

गाजर

कुरकुरे और स्वादिष्ट गाजर न केवल आंखों की रोशनी बढ़ाते हैं बल्कि दिल के लिए भी फायदेमंद हैं। यह पोटेशियम और फाइबर से भरपूर होते हैं, जो ब्लड प्रेशर को बनाए रखने में भी मदद करते हैं। डाइट में गाजर को शामिल करें। इसके लिए सलाद के रूप में कच्चा भी खा सकते हैं या फिर अपने हिसाब से पका सकते हैं।

लहसुन

लहसुन को उसके औषधीय गुणों के लिए हमेशा से सराहना मिलती आ रही है। इसके कई लाभों में से ब्लड वैसल्स को आराम देना और नाइट्रिक ऑक्साइड उत्पादन को बढ़ाना शामिल है, जिसकी वजह से हाई बीपी को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है। लहसुन को चाहे तो ताजा या फिर अपने पसंदीदा डिश में मसाला के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। लहसुन दिल के लिए भी हेल्दी ऑप्शन हो सकता है।

टमाटर

रसीले और स्वाद से भरपूर टमाटर में लाइकोपीन नाम का एक एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर लेवल को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा टमाटर में पोटेशियम और दूसरे पोषक तत्व भी मौजूद हैं, जो दिल के लिए अच्छे साबित होते हैं।

शिमला मिर्च

रंग-बिरंगी शिमला मिर्च न केवल देखने में आकर्षित लगती हैं बल्कि खाने में पोषक तत्वों को भी हैं। इनमें पोटेशियम, मैग्नीशियम और फाइबर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। कलरफुल दिखने वाली यह सब्जियां ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करती हैं। शिमला मिर्च को स्टर-फ्राइज़ या फिर सलाद के रूप में खा सकते हैं, जो दिल के लिए भी फायदेमंद हैं।

ब्रोकली

ब्रोकली एक ऐसी सब्जी है, जिसे हार्ट हेल्थ के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसमें फाइबर, पोटेशियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होते हैं, जो ब्लड प्रेशर के स्तर को बनाए रखने में भी मदद करते हैं। ब्रोकली को डाइट में शामिल करने के लिए भूनकर खा सकते हैं या फिर सूप में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर कुछ भी समझ न आए, तो ब्रोकली की सब्जी भी बना सकते हैं।

पालक

पालक आयरन का एक बड़ा स्त्रोत है, जो हार्ट और ब्लड प्रेशर दोनों के लिए ही फायदेमंद है। पोटेशियम, मैग्नीशियम और फोलेट से भरपूर, पालक ब्लड वैसल्स को आराम देने और सही ब्लड सर्कुलेशन को बनाए रखने में मदद करता है। इसमें मौजूद हाई एंटीऑक्सीडेंट्स सूजन को भी कम कर सकते हैं।

Back to top button