खालिस्तान समर्थक इंद्रजीत सिंह गोसल को मिली जान से मारने की धमकी

कनाडा में सिख कार्यकर्ता इंद्रजीत सिंह गोसल ने अपनी जान खो खतरा बताया है। गोसले ने बताया कि शुक्रवार को पुलिस ने बताया कि उनकी जान को खतरा है। उन्होंने बताया कि वह जब विंडसर में थे। तब उनकी पत्नी ओंटारियो स्थित घर अपने घर में थी तब उनके पास किसी अज्ञात नंबर से कॉल आया और जान से मारने की धमकी थी। शुक्रवार को पुलिस उनके घर पर आई थी। इस दौरान उनकी पत्नी और बच्चा भी मौजूद थे। 

ओंटारियो प्रांतीय पुलिस के अधिकारी गोसलको यह नहीं बता पाए कि धमकी के पीछे कौन था। उन्होंने उन्हें बताया कि उनके पास वह जानकारी नहीं है। वे आरसीएमपी की ओर वहां आए थे। एक इंटरव्यू के दौरान गोसल ने भारत सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि उन्हें लगता है कि भारत सरकार के एजेंट उनके पीछे पड़े हैं। उन्हें याद है कि उस रात अधिकारियों ने उनसे केवल यही पूछा था कि वे आखिरी बार भारत कब गए थे।

गोसल को चेतावनी देने का दायित्व मिलने के साथ ही पिछले दो वर्षों में कनाडा में सिख कार्यकर्ताओं को मिली ऐसी चेतावनियों की संख्या कम से कम पांच हो गई है। इनमें हरदीप सिंह निज्जर भी शामिल हैं, जिनकी जून 2023 में बी.सी. सिख गुरुद्वारे के मैदान में हत्या कर दी गई थी। इन पांचों ने खालिस्तान मूवमेंट चलाया है।

पिछले साल, प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने घोषणा की कि कनाडा के पास यह मानने के लिए विश्वसनीय खुफिया जानकारी है कि भारतीय सरकारी एजेंटों ने निज्जर की हत्या की है। भारत ने किसी भी तरह की संलिप्तता से इनकार किया है। नवंबर में अमेरिकी अधिकारियों ने जनमत संग्रह अभियान में एक अन्य नेता, वकील गुरपतवंत सिंह पन्नून को निशाना बनाकर की गई हत्या की साजिश को नाकाम कर दिया। मामले में एक अभियोग में आरोप लगाया गया है कि एक भारतीय सरकारी अधिकारी ने उत्तरी अमेरिका में कई प्रमुख सिखों की हत्या करने के लिए हत्यारों को पैसे दिए थे।

गोसल ने निज्जर की मृत्यु के कुछ महीने बाद उनके द्वारा खाली की गई भूमिका को संभाला। इससे मैं निशाना बन गया। मुझे पता है कि मैंने क्या करने के लिए साइन अप किया है। गोसल ने हरदीप सिंह निज्जर को शेर बताते हुए कहा कि मैं उनके उदाहरण से सीख रहा हूं। वह डरे नहीं। मुझे क्यों डरना चाहिए?”

गुरपतवंत सिंह पन्नून के बॉडीगार्ड गोसल को अक्सर कनाडा में यात्रा करते समय वकील के साथ देखा जाता है। ब्रैम्पटन के बड़े और राजनीतिक रूप से सक्रिय सिख समुदाय के बीच अच्छी तरह से जाना जाता है। उनके पिता हरपाल खालिस्तान ट्रांसपोर्ट नामक एक सफल ट्रकिंग कंपनी के मालिक थे। 1990 के दशक के मध्य में हरपाल को देश के आतंकवाद विरोधी कानूनों के तहत दो साल के लिए भारत में जेल में रखा गया था, जहां उनके परिवार का कहना है कि उन्हें प्रताड़ित किया गया था। पिछले फरवरी में गोसल के घर पर गोलीबारी हुई थी। पुलिस का कहना है कि वे जांच जारी रखे हुए हैं।

गोसल ने कहा, “मैं सकारात्मक रहने की कोशिश कर रहा हूं।” “मुझे RCMP पर पूरा भरोसा है। मुझे गर्व है कि मैं खड़ा हुआ और निज्जर ने जो किया, वह किया। मैं ईश्वर में बहुत आस्था रखता हूं। मुझे वास्तव में डर नहीं लगता।” इस महीने की एक अन्य घटना में वुडलैंड, कैलिफ़ोर्निया निवासी सतिंदर पाल सिंह राजू के ट्रक को ग्रामीण योलो काउंटी में इंटरस्टेट 505 से गुजरते समय गोलियों से मारा गया। पुलिस ने कहा कि वाहन पर कम से कम चार गोलियां लगीं।

राजू और उनके दो दोस्त – नितिन मेहता और मनप्रीत सिंह, जो अलगाववादी आंदोलन में भी शामिल हैं – घायल नहीं हुए, हालांकि गोलियों से बचने की कोशिश करते समय डॉज राम सड़क से हट गया। वे पास के एक खेत में भाग गए और घास के ढेर के पीछे छिप ग। मेहता ने कहा, “मेरा कोई दुश्मन नहीं है।”कैलिफोर्निया या संयुक्त राज्य अमेरिका में कोई भी मुझे धमकी नहीं दे रहा है। मैं केवल यही सोच सकता हूं कि मैं जनमत संग्रह आंदोलन का एक सक्रिय सदस्य हूँ। और भारत मुझे चुप कराना चाहता है।”कैलिफोर्निया हाईवे पेट्रोल के एक प्रवक्ता ने पुष्टि की कि उस रात 11:37 बजे एक कॉल आया था और गोलीबारी हुई थी, लेकिन उन्होंने विवरण देने से इनकार कर दिया। FBI के सैक्रामेंटो कार्यालय ने पुष्टि की कि वह जांच में सहयोग कर रहा है।

Back to top button